Move to Jagran APP

Personal या Home Loan कौन-सा है आपके लिए बेहतर? यहां दूर करें अपना कंफ्यूजन

Loan Guide लोन लेते समय अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं कि पर्सनल लोन या होम लोन में से कौन-सा उनके लिए बेहतर रहेगा। इस लेख में हमने दोनों की कुछ बिंदुओं के आधार पर तुलना की है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Wed, 26 Apr 2023 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2023 11:20 AM (IST)
Personal या Home Loan कौन-सा है आपके लिए बेहतर? यहां दूर करें अपना कंफ्यूजन
Loan Guide: Personal or Home Loan which is better option

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा समय में लोन लेना काफी आसानी हो गया है। आप अलग-अलग माध्यमों से लोन ले सकते हैं और अगर आपकी क्रेडिट प्रोफाइल अच्छी तो बैंक भी कुछ दिनों आपको लोन पास कर देते हैं, लेकिन लोन को लेकर लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि पर्सनल लोन लेना ठीक रहेगा या फिर सिक्योरिटीज के बदले लोन लेना ठीक रहेगा।

loksabha election banner

आज हम अपने इस लेख के आपके इसी कंफ्यूजन को दूर करने जा रहे हैं कि जिसके लिए हम कुछ बिंदुओं पर बातचीत करेंगे।

लोन लेने का कारण

सबसे पहले आपको लोन लेने के कारण के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। अगर आप शादी, घूमने और मेडिकल इमरजेंसी आदि के लिए लोन ले रहे हैं तो पर्सनल लोन लेना उचित रहता है और जब आप घर खरीदने आदि के लिए लोन लेते हैं तो सिक्योर लोन लेना ठीक रहेगा।

लोन पर ब्याज

पर्सनल लोन अनसिक्योर लोन होते हैं। इस कारण बैंकों की ओर से इन पर ली जाने वाली ब्याज अधिक होती है। वहीं, सिक्योर लोन पर बैंक ब्याज कम लेता है, क्योंकि इसमें डिफॉल्ट होने पर बैंक के पास आपके गिरवी रखी संपत्ति को बेचने का विकल्प होता है।

लोन की अवधि

पर्सनल लेने के लिए आवेदक को कुछ भी गिरवी नहीं रखना होता है। केवल इस कारण प्रोससिंस का समय कम लगता है और लोन भी जल्दी पास हो जाता है। आमतौर पर पर्सनल लोन एक से पांच साल तक के होते हैं। वहीं, सिक्योर लोन में आवेदक को घर या फिर गोल्ड आदि गिरवी रखना होता है। इस कारण सिक्योर लोन के पास होने में अधिक समय लगता है। ये 20 साल तक की अवधि के हो सकते हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.