Move to Jagran APP

Home Loan का बोझ कर रहा है परेशान? इन तरीकों से फटाफट चुकाएं अपना कर्ज

सैलरी वर्ग के लिए होम लोन हर महीने चुकाना एक बड़ा खर्च होता है। ज्यादातर लोग चाहते हैं कि जल्द से जल्द उनका लोन चुकता हो जाए और ज्यादा परेशानी भी ना हो। आज हम आपको यही बताएंगे कि कैसे आप अपने होम लोन को जल्द खत्म कर सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Wed, 31 May 2023 09:30 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 09:30 PM (IST)
Home Loan का बोझ कर रहा है परेशान?  इन तरीकों से फटाफट चुकाएं अपना कर्ज
Is the burden of home loan bothering you? Pay off your loan quickly with these methods

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: अगर आपने अपने घर का सपना लोन लेकर पूरा किया है तो निश्चित तौर पर आपको एक लोन की रकम वापस लौटानी की चिंता सता रही होगी। होम लोन को लौटाने के लिए बनी ईएमआई सैलरी वर्ग के लिए एक बड़े खर्च के रूप में होता है।

loksabha election banner

हाई ईएमआई और लंबी भुगतान अवधि होने की वजह से लोन रिपेमेंट करना दिन पर दिन और कठिन होता जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग इस लोन के झंझट से जल्द मुक्ति पाना चाहते हैं और कुछ ऐसे रास्ते की तालाश करते हैं, जिससे होम लोन जल्द से जल्द चुकाया जा सके। आज हम आपको ऐसा ही रास्ता बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने होम लोन को जल्द खत्म कर सकते हैं।

हर साल करें एक बार आंशिक भुगतान

अगर आप जल्द होम लोन को चुकाना चाहते हैं तो आप साल में कम से कम एक बार होम लोन का एकमुश्त आंशिक भुगतान कर सकते हैं। अगर आप लोन की राशि का 20 से 25 प्रतिशत का भुगतान करते हैं तो यह आपके होम लोन की मूल राशि को काफी कम कर देगा जिससे ईएमआई राशि और लोन चुकाने का समय भी कम हो जाएगा।

जब भी आपको लगे कि इस साल आपकी आमदनी बोनस या फिर किसी और चीज से बढ़ी है तो आप साल में एक बार एकमुश्त भुगतान करने की योजना बना सकते हैं।

अधिक ईएमआई का चुनें विकल्प

होम लोन भुगतान अवधि को कम करने के लिए आप थोड़ी अधिक ईएमआई का भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं। यह आपके ईएमआई का सालाना 10 फीसदी तक अधिक हो सकता है। आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप उस बैंक का चयन करें, जो सबसे कम ब्याज दर पर आपको लोन दे।

कम भुगतान अवधि चुने

आप लोन रिपेमेंट के लिए कम अवधि चुन सकते हैं। इससे आपकी ईएमआई अधिक होगी लेकिन बैंक आपके लोन पर अधिक ब्याज दर नहीं ले पाएगा।

इस बात का रखें ध्यान

रिपेमेंट करते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप एक भी ईएमआई समय पर भरने से ना चुकें क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो इसका सीधा असर आपको सिबिल स्कोर पर पड़ेगा। सिबिल स्कोर के कम होने से आपको भविष्य में लोन लेने में दिक्कत आ सकती है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.