Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: हीटवेव को लेकर ECI ने जारी की एडवाइजरी, मतदाताओं के स्वास्थ्य के लिए दी ये सलाह

लोकसभा चुनाव के दौरान भीषण गर्मी और हीटवेव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने मतदाताओं के स्वास्थ्य को लेकर फरमान जारी किया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के तहत भारतीय निर्वाचन आयोग ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि हीटवेव की चपेट में आने से अगर किसी मतदाता मतदान कर्मी सुरक्षा बल आदि के साथ कोई घटना घटती है तो तुरंत उसका उपचार किया जाएगा।

By Kundan Singh Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 01 Apr 2024 05:12 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2024 05:12 PM (IST)
हीटवेव को लेकर चुनाव आयोग ने जारी की एडवाइजरी

संवाद सूत्र, नवहट्टा (सहरसा)। ECI Issued Advisory For Heatwave: लोकसभा चुनाव के दौरान भीषण गर्मी और हीटवेव की संभावना को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदाताओं के स्वास्थ्य के मद्देनजर फरमान जारी किया है । राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के तहत भारतीय निर्वाचन आयोग ने एडवाइजरी जारी की है।

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को देते हुए जारी एडवाइजरी के अनुसार मतदान केंद्रों पर व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है, ताकि हीटवेव की चपेट में आने से अगर किसी मतदाता, मतदान कर्मी , सुरक्षा बल आदि के साथ कोई घटना घटती है तो तुरंत उसका उपचार किया जा सके।

विभिन्न बिंदुओं का हो अनुपालन

आयोग ने कई बिंदुओं के अनुपालन की आवश्यकता जताई है । दोपहर 12 से तीन बजे तक बाहर निकलने से परहेज करें। अगर उस दौरान मतदान को जाएं तो गीला तौलिया और घर से पूरी तरह पानी पीकर निकलें। इसके अलावा छाता लेकर निकलें।

मतदान केंद्रों पर मिलेंगी ये सुविधाएं 

हल्के कपड़े पहने, चश्मा लगाएं और बिना चप्पल जूते पहने नहीं जाएं। इसी प्रकार मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम भी तैनात रहेगी।

केंद्रों पर ओआरएस पैकेट की व्यवस्था और आवश्यक दवाएं भी उपलब्ध रखने को कहा पर गया है, जबकि पारा मेडिकल स्टाफ सेक्टर दंडाधिकारी के साथ भ्रमणशील रहेंगे। बूथों पर मतदाताओं के स्वास्थ्य का जायजा लेते रहेंगे।

दिए गए ये निर्देश

महिलाओं को छोटे बच्चे को साथ में लेकर नहीं जाने की सलाह दी गई है। मतदाता अगर कड़ी धूप में आते हैं तो पहले थोड़ी देर छांव में बैठें, इसके बाद मतदान करने जाएं। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर मेडिकल किट की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें- 

Lok Sabha Election 2024: उम्र के पतझड़ में दिखेगी लोकतंत्र की बहार, 100 साल की उम्र के इतने बुजुर्ग करेंगे 'वोट की चोट'

Bihar Politics: वो हॉट सीट, जहां भाजपा का होगा लेफ्ट से सीधा मुकाबला; क्या BJP लगा पाएगी जीत की हैट्रिक?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.