Move to Jagran APP

Bihar School Opening: बिहार में कल से खुलेंगे स्‍कूल-कालेज, पहली से 10वीं तक के लिए अगस्‍त तक इंतजार

Bihar School Opening 11वीं और ऊपर की सभी कक्षाओं में पहलें दिन पचास फीसद विद्यार्थियों की उपस्थिति रहेगी और उनके बैठक के लिए कक्षाओं में छह फीट की दूरी सुनिश्चित होगी। रोटेशन के तहत बाकी 50 फीसद विद्यार्थी अगले दिन आएंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 10:37 AM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 10:37 AM (IST)
बिहार में कल से खुल रहे स्‍कूल और कालेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar School Opening: सोमवार से 50 फीसद विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ प्रदेश भर में दसवीं से ऊपर की कक्षाओं के सभी सरकारी एवं निजी उच्‍च माध्यमिक विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षण संस्थान खुल जाएंगे। कोरोना महामारी के चलते पांच अप्रैल, 2021 को सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया था। इस प्रकार 98 दिनों के बाद शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षण कार्य आरंभ होंगे और इसी के साथ कैंपस में चहल-पहल लौटेगी, जबकि पहली से दसवीं कक्षा के सरकारी एवं निजी विद्यालय अगस्त में खोले जाएंगे।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने समीक्षा के क्रम में सोमवार से खुलने वाले संबंधित शिक्षण संस्थानों में सुरक्षा, स्वच्‍छता और सफाई संबंधी तैयारियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों व विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश दिया कि विद्यार्थियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इसमें कोई चूक की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन जरूरी है। उन्होंने बताया कि पहली से दसवीं कक्षा के विद्यालयों को खोलने का निर्णय अगस्त में लिया जाएगा।

दो पाली में चलेंगे ज्यादा नामांकन वाले संस्थान

अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने शनिवार को बताया कि सभी कक्षाओं में पहलें दिन पचास फीसद विद्यार्थियों की उपस्थिति रहेगी और उनके बैठक के लिए कक्षाओं में छह फीट की दूरी सुनिश्चित होगी। रोटेशन के तहत बाकी 50 फीसद विद्यार्थी अगले दिन आएंगे। अधिक नामांकन वाले शिक्षण संस्थान दो पाली में कक्षाएं संचालित करेंगे। सभी  विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए कैंपस में प्रवेश के लिए मास्क जरूरी किया गया है।

शिक्षक-कर्मचारियों को टीका भी लगेगा

अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की ओर से सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि शैक्षणिक संस्थानों के छात्र-छात्राओं, शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को कोविड-19 का टीका लेना सुनिश्चित कराएं। सोमवार से कैंपस एवं सभी कक्षाओं, फर्नीचर, उपकरण, स्टेशनरी, भंडार कक्ष, पानी टंकी, किचेन वाशरूम, प्रयोगशाला और लाइब्रेरी की सफाई सुनिश्चित होगी। डिजिटल थर्मोमीटर, सेनेटाइजर, साबुन की व्यवस्था होगी। परिवहन व्यवस्था प्रारंभ किये जाने से पहले सेनेटाइजेशन होगी।

'सभी उच्‍च माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों व तकनीकी संस्थानों में कैंपस स्व'छता और क्लास रूम की सफाई और विद्यार्थियों की सुरक्षा को सर्वो'च प्राथमिकता देने की हिदायत दी गई है। इसके लिए कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करना जरूरी होगा। कैंपस में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों तथा आगंतुकों के लिए मास्क लगाना या फेस कवर करना अनिवार्य है।Ó

- संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.