Move to Jagran APP

Bihar News: चुनाव से पहले क्या है नीतीश सरकार की प्लानिंग? इस बड़े काम के लिए निकलने वाला है टेंडर, समय सीमा भी सेट

Bihar News लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में नीतीश सरकार ने बड़ी प्लानिंग कर ली है। बिहार सरकार एक काम के लिए टेंडर जारी करने वाली है। दरअसल लगातार होने वाली वीआइवी मूवमेंट को देखते हुए नए जहाज की आवश्यकता महसूस की जा रही है। जिसे देखते हुए नए जहाज की खरीद की सरकार की योजना है। इसके लिए दो अप्रैल तक अभिरुचि देने की समय सीमा तय की है।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Published: Tue, 12 Mar 2024 01:37 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 01:37 PM (IST)
बिहार के सीएम नीतीश कुमार। फोटो- जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Political News प्रदेश सरकार लोकसभा चुनाव के पहले हवाई जहाज खरीद की तैयारी में है। जहाज खरीद के प्रयास पिछले वर्ष से ही चल रहे हैं, लेकिन अब तक सरकार इसमें कामयाब नहीं हो पाई है। दरअसल प्रदेश सरकार के पास वीआईपी उड़ान के लिए अपना कोई जहाज नहीं है।

loksabha election banner

वीआईपी उड़ान के लिए सरकार को किराये पर जहाज लेना होता है। इस समस्या से निदान के लिए सरकार ने एक बार फिर जहाज खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नए हवाई जहाज की खरीद के लिए सिविल विमानन निदेशालय की ओर से विमान निर्माता कंपनियों से अभिरूचि (इओआई) आमंत्रित की गई है।

सरकार ऐसे जारी करेगी टेंडर

जानकारी के अनुसार, मंत्रिमंडल सचिवालय के सिविल विमानन निदेशालय ने दो अप्रैल तक अभिरुचि देने की समय सीमा तय की है। इस दौरान कंपनियां विमान की आपूर्ति करने में अभिरूचि दिखाती हैं, तो इसी को आधार बनाकर सरकार टेंडर जारी करेगी।

बता दें कि सरकार के पास अपना पुराना हवाई जहाज किंग एयर सी-90 है, जो अभी ग्राउंड है। एक हेलीकाप्टर भी है जो स्टेट हैंगर में खड़ा है। सरकार ने कुछ समय पूर्व ही एक हेलीकाप्टर किराये पर लिया है जिससे वीआइपी उड़ान की जा रही है।

इसलिए हों रही नए जहाज की आवश्यकता महसूस

लगातार होने वाली वीआइवी मूवमेंट को देखते हुए नए जहाज की आवश्यकता महसूस की जा रही है। जिसे देखते हुए नए जहाज की खरीद की सरकार की योजना है। नया जहाज ट्वीन टरबाइन इंजन वाला होगा। साथ ही इसका इंजन पूरी तरह से डिजिटल स्वचालित होगा।

इस विमान का कॉकपिट ग्लास का होगा, जबकि फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम ड्यूअल होगा। हवाई जहाज में कम से कम 12 पैसेंजर और दो पायलट के बैठने की व्यवस्था रहेगी।

इस जहाज में मौसम रडार के अलावा चार निकास द्वार, काकपिट वायर रिकार्डर भी आवश्यक रूप से होगा। निजी विमान कंपनियों की अभिरुचि मिलने के बाद सरकार जहाज खरीद के लिए टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ करेगी।

यह भी पढ़ें-

Tejashwi Yadav: चुनाव प्रचार में व्यस्त तेजस्वी अचानक पहुंच गए गौशाला, गायों का लिया हालचाल; फिर दे दिया बड़ा संदेश

Chirag Paswan: चिराग की जनसभा का दिखने लगा असर, फेमस डॉक्टर ने मांगी LJPR की टिकट; अमित शाह से भी कर दी भावुक अपील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.