Move to Jagran APP

लाल सिग्‍नल के बावजूद नहीं रुकी पटना जा रही एक्‍सप्रेस ट्रेन, स्‍टेशन पर मची अफरातफरी

Railway News रेड सिग्‍नल के बावजूद नहीं रुकी ट्रेन। कटिहार-पटना इंटरसिटी एक्‍सप्रेस के साथ हो गया हादसा। सामने आई है लोको पायलट की गलती। दोनों को तत्‍काल किया गया है सस्‍पेंड। दानापुर मंडल रेल प्रबंधक ने दिया जांच का आदेश

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2022 06:44 AM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2022 01:38 PM (IST)
लाल सिग्‍नल के बावजूद नहीं रुकी पटना जा रही एक्‍सप्रेस ट्रेन, स्‍टेशन पर मची अफरातफरी
बिहार में रेड सिग्‍नल को पार कर गई एक्‍सप्रेस ट्रेन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Railway News: बिहार में सोमवार को एक बड़ा रेल हादसा टल गया। यहां एक एक्‍सप्रेस ट्रेन लाल सिग्‍नल को पार करते हुए गुजर गई, जबकि उसी लाइन पर आगे दूसरी ट्रेन भी थी। यह घटना पूर्व मध्य रेल के दानापुर रेल मंडल के करौटा स्टेशन के समीप हुई है। संयोग अच्‍छा रहा और ट्रेन को या किसी अन्‍य को इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इस मामले में रेलवे ने सख्‍त एक्‍शन लिया है। ट्रेन के दोनों लोको पायलट को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : भारत-नेपाल बार्डर के पास स्थित गांवों के लोगों के हाथ लगा 'अमीर' बनने का फार्मूला

तकनीकी कारणों से आउटर सिग्‍नल पर ही रुकना था ट्रेन को 

मिली जानकारी के अनुसार, स्टेशन प्रबंधक की ओर से तकनीकी कारणों से करौटा स्टेशन आउटर सिग्नल को लाल कर कटिहार से आ रही 15713 कटिहार पटना इंटरसिटी ट्रेन को रुकने का इशारा किया गया था। परंतु लोको पायलट की लापरवाही के कारण ट्रेन लाल सिग्नल को पार कर गई। इसके बाद वहां पर अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। सिग्नल पार करने की इस घटना के बाद पूर्व मध्य रेल के दानापुर रेल मंडल की ओर से जांच का आदेश दिया गया है। आपको बता दें कि रेलवे में इस तरह की चूक को काफी गंभीर माना जाता है। ऐसे मामलों में लोको पायलट को ट्रेनों के परिचालन से अलग भी किया जा सकता है।

डीआरएम ने दिया पूरे घटनाक्रम की जांच का आदेश 

इस संबंध में पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विरेंद्र कुमार ने बताया कि घटना में फिलहाल ट्रेन के चालक को निलंबित कर दिया गया है। मंडल रेल प्रबंधक प्रभात कुमार ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच का आदेश दिया है। इस संबंध में मंडल मुख्यालय के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के लोको पायलट वीरेंद्र कुमार राय और सहायक लोको पायलट अरविंद कुमार सिंह ट्रेन को सिग्नल के पहले नहीं रोक पाए। ट्रेन के सिग्नल को पार किए जाने पर रेलवे ने इसे काफी गंभीरता से लिया है। प्रथम दृष्टया दोनों लोको पायलट की गलती देखने को मिल रहा है। दोनों को तत्काल निलंबित कर दिया गया है।

अप लाइन पर ही थी कमला गंगा फास्‍ट पैसेंजर 

मिली जानकारी के अनुसार 05527 अप कमला गंगा फास्ट पैसेंजर ट्रेन करौता स्टेशन से खुली थी। ट्रेन खुलने के तुरंत बाद 15713 अप कटिहार पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस आ गई। अप लाइन पर ही आगे जा रही कमला गंगा फास्ट पैसेंजर ट्रेन की बैक रिपोर्ट नहीं मिलने के कारण करौता स्टेशन पर अप कटिहार पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस को आउटर पर रुकने का सिग्‍नल दिया गया था।

पटना से दूसरा ड्राइवर बुलाकर आगे बढ़ी ट्रेन 

हालांकि आगे जाकर ड्राइवर को अपनी गलती का अहसास हुआ। इसके बाद ट्रेन रुकी। आनन-फानन में रेल अधिकारियों ने उक्त ट्रेन के चालक को निलंबित कर ट्रेन से करौता स्टेशन पर ही उतरने का निर्देश दिया। पटना से दूसरा चालक आने के बाद कटिहार पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस करौता स्टेशन से खुली। इस बीच उक्त ट्रेन करौता स्टेशन पर दोपहर 12 बजे से 12 बजकर 45 मिनट तक रुकी रही।

एक घंटे अप लाइन पर बाध‍ित रहा पर‍िचालन

अप लाइन पर करीब एक घंटे तक परिचालन बाधित रहा। एक स्थानीय रेल अधिकारी ने बताया कि उक्त ट्रेन के चालक बरौनी निवासी विजेन्द्र कुमार राय को निलंबित कर करौता स्टेशन पर ही उतरने का निर्देश दिया गया, तथा दूसरा चालक आने के बाद 45 मिनट बाद ट्रेन खुली। 

यह भी पढ़ें : फल विक्रेता ने संतरा बेचना छोड़ शुरू कर दी सर्जरी...बिहार के 'डाक्टर' को हुए 'ज्ञान' की हैरान करने वाली कहानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.