Move to Jagran APP

IN PICS बिहार चुनाव 2020: दूसरे चरण के मतदान को उत्‍साह से निकली जनता, 94 सीटों पर फैसले का वक्‍त

IN PICS बिहार चुनाव 2020 आज दूसरे चरण के विधान सभा चुनाव में निर्णायक फैसले का वक्‍त है। मतदाताओं में खासकर महिलाओं में उत्‍साह देखा जा रहा है। नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में भी कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा मतदान। मतदाताओं के मूड और मतदान के पल-पल का अपडेट्स देखिए

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 06:59 AM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 04:17 PM (IST)
कोविड-19 के दौरान कड़ी सुरक्षा के साथ मतदान शुरू ।

पटना, जेएनएन। 17वीं विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण में आज मंगलवार को  17 जिलों के 94 सीटों पर मतदान  होना है। कुल 2 करोड़ 86 लाख 11 हजार 164 मतदाता 1463 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। इनमें 146 महिला प्रत्‍याशी भी चुनावी जंग कर रही हैं।  यह जानना राेचक है कि 2010 में दूसरे चरण के विधान सभा चुनाव में  52.09 प्रतिशत और 2015 में 56.24 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 94 में से 86 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। आठ सीटों पर जिनमें मुजफ्फरपुर के मीनापुर, पारु व साहेबगंज, दरभंगा जिले की कुशेश्वरस्थान व गौाड़ाबौराम, खगडिय़ा के अलौली व बेलदौर और वैशाली जिले की राघोपुर सीट शामिल हैं, यहां सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा । दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए कुल 41 हजार 362 बूथ बनाए गए हैं।

loksabha election banner

पूरे देश की निगाहें बिहार में कोरोना काल में हो रहे सबसे बड़े चुनाव पर टिकी है।  हम आपके लिए लाए हैं मतदाताओं के जोश , उत्‍साह, उनके बदलते मूड की बोलती हुई तस्वीरों के साथ मतदान की अहम सूचनाएं । बिहार में हो रहे मतदान की रंग-‍बिरंगी आकर्षक झलकियां देखें यहां :

मतदान तो करना ही है, यह सोचकर 75 वर्षीया पत्नी मालती देवी को पीठ पर मतदान के लिए लेकर जा रहे हैं।  वे नालंदा जिला के हरनौत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के चंडी प्रखण्ड में प्राथमिक विद्यालय शेखपुरा, मतदान केंद्र संख्या 88 पर जा रहे हैं।

ऐश्‍वर्या राय पिता चंद्रिका राय के साथ छपरा में वोट डालने पहुंचीं। वे राजद प्रमुख लालू प्रसाद की बहू और तेज प्रताप यादव की पत्‍नी है। तेज प्रताप के साथ उनका तलाक प्रकरण अदालत में चल रहा है। पिता चंद्रिका राय परसा से जदयू के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। ऐश्‍वर्या ने मीडिया से कहा कि इस बार बिहार में फिर एनडीए की ही सरकार बनेगी। दस लाख नौकरी देना इतना आसान होता तो दूसरी राजनीतिक पार्टियां भी ये घोषणा कर सकती थी।

गोपालगंज जिला के कुचायकोट विधान सभा क्षेत्र में ट्रैक्टर ट्राली पर सवार होकर समूह में वोट डालने जाते लोग ।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल पत्‍नी के साथ बेतिया विधानसभा  के बूथ संख्या 61 पर मतदान करने पहुंचे । उन्होंने कहा मैं लोकतंत्र के इस महापर्व का सहभागी बना। विकास और विनाश के इस युद्ध में आप सभी का मत काफी महत्वपूर्ण है।  

पूर्वी चंपारण के तेतरिया प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय बूथ संख्या 295 को  ट्रेन की तरह बनाया गया है। ट्रेन की बौगी बने मतदान कक्ष में मतदान करते मतदाता ।

मधुबनी जिला के फुलपरास विधानसभा के द्वालख गांव में एक 90 वर्षीय वृद्धा को गोद में वोटिंग के लिए ले जाते स्वजन ।

दरभंगा जिला के कुशेश्वरस्थान में नाव से वोट देने जातीं महिलाएं ।

 राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े पुत्र और हसनपुर विधानसभा के प्रत्याशी तेज प्रताप यादव मतदान केद्र का जायजा लेने पहुंचे। उन्‍होंने कहा कि तीसरे चरण में हो रही वोटिंग से पता चल रहा है कि इस बार महागठबंधन की सरकार ही बनेगी।

पटना से सटे दानापुर विधान सभा क्षेत्र के दियारा  में मतदान करने घोड़े पर सवार होकर जाते लोग।

राजद नेता व महागठबंधन के सीएम कैंडिडेट तेजस्वी यादव  पटना में वोटिंग के लिए पहुंचे। इस दौरान राबड़ी देवी भी उनके साथ थीं। राबड़ी ने कहा कि बिहार में बदलाव की गंगा बह रही है। बिहार को बदलाव चाहि।  तेजस्वी यादव ने  बिहार के लोगों से वोट डालने की अपील की। कहा, परिवर्तन की लहर जो बिहार में बह रही है, आज बिहार के लोग पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिंचाई, महंगाई, सुनवाई और कार्रवाई वाली सरकार को चुनना चाहते हैं। हमने इसके लिए पीएम को चिट्ठी भी लिखी है।

समस्तीपुर जिलाके मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र में मतदान को नाव से जाना पड़ता है।  हरदासपुर मतदान केंद्र 78 पर मतदान करने लोग नाव से जा रहे हैं।

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पटना में राजभवन बूथ से वोट डालकर बाहर निकलते हुए ।

सीतामढ़ी में मतदान को लेकर लोगों में उत्‍साह है। बूथों पर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मतदाता कतारबद्ध हो रहे हैं।

फुलवारीशरीफ में घूंघट में निकलीं दुल्‍हनें । उत्‍साह से कतार में खड़ी होकर कर रहीं मतदान । मतदानकर्मी भी अलर्ट मोड में । मतदाताओं को को‍विड-19 के प्रति सुरक्षा का निर्देश दे रहे हैं ।

राज्यपाल ने पटना के दीघा विधानसभा क्षेत्र में राजभवन काॅलोनी परिसर स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय, मतदान केन्द्र पर ठीक 07:01 मिनट पर मतदान किया। उन्‍होंने ज्‍यादा से ज्‍यादा संख्‍या में लोगों से घरों से निकलकर मतदान करने की अपील की।

उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी कुम्‍हरार विधानसभा क्षेत्र में राजेंद्र नगर में रोड नंबर 5 के मतदान केंद्र से अपना वोट डालकर निकलते हुए।

 जमुई के मतदान केंद्र पर लोजपा प्रमुख  चिराग  पासवान अपना वोट डालने के लिए कतार में खड़े इंतजार कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पांच साल में एक बार यह मौका आता है , जब हम अपने मताधिकार का प्रयोग कर सही जनप्रतिनिधि चुनते हैं। अभी चूकें तो पूरे पांच साल इंतजार करना पड़ता है। इसलिए सब लोग चुनें और सही चुनें।

मुजफ्फरपुर के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र मीनापुर में भी बड़ी संख्‍या में लोग मतदान करने मतदान केंद्रों पर पहुंचे। महिलाओं में भी उत्‍साह देखते ही बन रहा है। हालांकि मुजफ्फरपुर के सभी विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आ रही है। मीनापुर में सबसे अधिक ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत है। सभी जगह ईवीएम बदला जा रहा है।

  वैशाली के राघोपुर विधानसभा क्षेत्र के बिदुपुर के 181 और 60(क) मतदान केंद्रों पर ईवीएम  खराब होने से 55 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान। मतदाताओं की लंबी कतार लगी है।

 बेगूसराय विधानसभा क्षेत्र से महागठबंधन उम्मीदवार कांग्रेस प्रत्याशी अमिता भूषण अपना वोट डालती हुईं।

बेगूसराय के कॉलेजिएट स्कूल स्थित बूथ संख्या 266 व 265 पर ईवीएम खराब होने के कारण अमिता भूषण ने घंटे भर बाद किया मतदान। 266 पर मतदान शुरू, 265 अब भी खराब है ईवीएम ।

बेगूसराय जिला के बछवाड़ा विधान सभा क्षेत्र के बूथ संख्या 57 पर 83वर्षीय महिला वृद्ध जाहिरा खातून को पुलिस पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह मतदान कराने ले जा रहे हैं।

सिवान जिला के बड़हरिया विधानसभा क्षेत्र में दो किलोमीटर दूर स्थित मतदान केंद्र पर वोट डालने पैदल जाती हुईं महिलाएं व बुजुर्ग मतदाता । इनका मतदान केंद्र संख्या 200 राजकीय प्रा विद्यालय मंझरीया में है।

वैशाली जिला के राजापाकर विधानसभा क्षेत्र में देसरी, प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 130 प्राथमिक विद्यालय उफरोल उर्दू मकतब में ईवीएम खराब हो गया । कतार में लगे मतदाता परेशान हुए मगर धैर्यपूर्वक अपनी बारी का इंतजार करते रहे ।

सारण जिला के मध्य विद्यालय मकेर के 186 बूथ पर मॉक पोल के बाद ईवीएम खराब हो गया । ईवीएम को बदलने की कार्रवाई की जा रही थी। इस बीच मतदाता कतार में खड़े वोट डालने का इंतजार कर रहे थे।

मधुबनी जिला के मधुबनी विधानसभा क्षेत्र के पण्‍डौल में आदर्श मतदान केंद्र 282(A) बनाया गया है। यहां पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही। लोगों ने पूरे उत्‍साह के साथ वोटिंग की ।

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटों तेज प्रताप यादव और तेजस्‍वी यादव के राघोपुर और हसनपुर सीट पर कड़ा मुकाबला है।

पढ़े संबंधित खबर यहां

महत्वपूर्ण मोड़ पर लालू परिवार की विरासत, राघोपुर और हसनपुर में कड़े मुकाबले में तेजस्वी-तेज प्रताप

www.jagran.com/bihar/patna-city-legacy-of-lalu-family-is-at-stake-second-phase-to-witness-fierce-electoral-fight-on-tejashwi-yadav-and-tej-pratap-seat-21005839.html

 जानें एक नजर में

किसके कितने प्रत्याशी

महागठबंधन

राजद - 56

कांग्रेस - 24

माकपा - 4

भाकपा - 4

माले - 6

राजग (एनडीए)

भाजपा - 46

जदयू - 43

वीआइपी - 5

अन्य

लोजपा : 52

रालोसपा : 36

बसपा : 33

राकांपा : 29

--

2015 में यह था नतीजा

राजद : 33

जदयू : 30

भाजपा : 20

कांग्रेस : 07

लोजपा : 02

माले : 01

निर्दलीय : 01

दूसरे चरण का चुनाव भाजपा के लिए सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण  माना जा रहा है। दूसरे चरण में पार्टी के पांच पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष, वर्तमान अध्‍यक्ष, 20 मौजूदा विधायकों और एक पूर्व एमपी की प्रतिष्‍ठा दांव पर है। इस चरण में भाजपा के तीन बागी विधायकों ने भी पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी है।

पढ़े संबंधित खबरें यहां:

भाजपा के लिए दूसरा चरण सबसे अहम, 20 विधायकों व एक पूर्व सांसद की साख दांव पर

www.jagran.com/bihar/patna-city-bihar-chunav-2020-20-mlas-and-one-ex-mp-of-bjp-is-in-fray-in-the-second-phase-of-assembly-polls-21005437.html

  यहां हो रहा मतदान

पटना की नौ, पश्चिम चंपारण की तीन, पूर्वी चंपारण की छह, शिवध्‍हर की एक, सीतामढ़ी की तीन, मधुबनी की चार, दरभंगा की पांच, मुजफ्फरपुर की पांच, गोपालगंज की दह, सिवान की आठ, सारण की 10, वैशाली की छह, समस्तीपुर की पांच, बेगूसराय की सात, खगडिय़ा की चार, भागलपुर की पांच व नालंदा की सात सीट ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.