Move to Jagran APP

CM नीतीश के सचिव रहे पूर्व IAS अफसर मनीष वर्मा JDU में शामिल, पार्टी का बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर है बड़ा प्‍लान

Bihar Politics बिहार की राजनीति में आए दिन कुछ न कुछ हलचल बनी ही रहती है। अब जदयू में सीएम नीतीश कुमार के करीबी माने जाने वाले पूर्व आईएएस अफसर मनीष वर्मा को लेकर खूब चर्चा हो रही है। उन्‍होंने आज जदयू की सदस्‍यता ले ली है। माना जा रहा है कि वे जदयू में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Prateek Jain Tue, 09 Jul 2024 08:44 PM (IST)
CM नीतीश के सचिव रहे पूर्व IAS अफसर मनीष वर्मा JDU में शामिल, पार्टी का बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर है बड़ा प्‍लान
मंच पर एकजुटता का प्रदर्शन करते हुए मनीष वर्मा व जदयू के शीर्ष नेता।

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री के सचिव रह चुके ओडि‍शा कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी मनीष वर्मा मंगलवार को जदयू में शामिल हो गए।

जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा, जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी तथा जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने जदयू प्रदेश कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मनीष वर्मा को जदयू की सदस्यता दिलायी।

वर्मा ने इस मौके पर कहा कि वह लंबी अवधि तक मुख्यमंत्री के साथ काम कर चुके हैं। उनसे प्रभावित हैं। पहले वह दिल से पार्टी के साथ थे और अब दल में भी हैं।

12 साल ओडिशा में रहे हैं मनीष

मनीष ने कहा कि वह 12 वर्षों तक ओडि‍शा में रहे। अपने कार्यकाल के दौरान वहां तीन जिलों में डीएम रहे। इसके बाद अपने पिता की अस्वस्थता की वजह से वह बिहार आ गए। आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग करने वाले मनीष वर्मा बिहारशरीफ के रहने वाले हैं।

बिहार में अंतरराज्यीय प्रतिनियुक्ति पर आने के बाद नीतीश कुमार ने उन्हें पूर्णिया व पटना का डीएम बनाया। वह कुछ दिनो तक बिजली कंपनी में एमडी भी रहे। वर्ष 2016 में उन्हें मुख्यमंत्री का सचिव बनाया गया।

वर्ष 2021 में अंतरराज्यीय प्रतिनियुक्ति खत्म होने के बाद उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली। इसके बाद वह आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में सदस्य तथा मुख्यमंत्री के आधारभूत संरचना सलाहकार बने।

नीतीश कुमार से मैंने काफी कुछ सीखा है: मनीष

मनीष ने कहा कि वह मुख्यमंत्री से प्रभावित होकर सेवा भाव से जदयू में आए हैं, उन्हें जो भी काम दिया जाएगा वह उसे करेंगे। नीतीश कुमार से मैंने काफी कुछ सीखा है।

विधानसभा चुनाव में योगदान देंगे मनीष

जदयू के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय झा ने कहा कि मनीष वर्मा पहले भी काम करते रहे हैं। अब दल में आए हैं। इनके आने से संगठन मजबूत होगा। आने वाले विधानसभा चुनाव में भी अपना योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार का व्यक्तित्व इस तरह का है, जब भी लोग यह कहते हैं कि जदयू खत्म हो रहा तब वह पूरी मजबूती के साथ सामने आते हैं।

विजय चौधरी बोले- मनीष समाजवादी विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे

जदयू के वरिष्ठ नेता व जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि मनीष वर्मा समाजवादी विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे। इन्होंने नीतीश कुमार के कामकाज को काफी करीब से देखा है।

इस मौके पर जदयू विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, रामवचन राय, ललन सर्राफ, मंत्री जयंत राज , पार्टी पदाधिकारी नवीन आर्या चंद्रवंशी व चंदन कुमार सिंह भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें - 

Shambhavi Choudhary : समस्तीपुर पहुंची शांभवी चौधरी से NDA नेताओं ने कर दी बड़ी मांग, फिर सांसद ने दिया ये रिएक्शन

संसदीय क्षेत्र-मंत्रालय के बाद Pashupati Paras के कार्यालय पर भी Chirag का कब्जा, पिछले महीने ही कर दिया था खेल