भोजपुर, जेएनएन। नौकरशाह से राजनेता बने 1975 बैच के आईएएस अधिकारी राजकुमार सिंह यानी आरके सिंह को मोदी कैबिनेट में दोबारा शामिल कर लिया गया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्‍हें मंत्री पद की शपथ दिलाई। वे आरा से दोबारा सांसद बने थे। उन्‍होेंने सीपीआई माले के उम्‍मीदवार राजू यादव को हराया था। इसके पहले भी आरके सिंह केंद्र में मंत्री थे।  

पढ़ें- रविशंकर प्रसाद: छात्र नेता से केंद्रीय मंत्री तक का सफर, मोदी कैबिनेट में हुए शामिल

आरके सिंह मूल रूप से सुपौल जिले के रहनेवाले हैं। वैसे पटना में भी इनका अपना घर है। राजकुमार सिंह की शादी भोजपुर जिले के गजियापुर गांव में शीला सिंह के साथ हुई है।

पढ़ें- अश्विनी चौबे मोदी कैबिनेट में फिर शामिल, छात्रसंघ से शुरू की है राजनीति

देश के गृह सचिव के पद से अवकाश ग्रहण करने के उपरांत भाजपा के टिकट पर पहली बार आरा संसदीय क्षेत्र से वर्ष 2014 में सांसद चुने गए। लालू सरकार में वर्ष 1990 में समस्तीपुर में डीएम के पद पर रहते हुए भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी के रथ को रोककर ये सुर्खियों में आए थे।

पढ़ें- भाजपा के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह दोबारा बने ModiSarkar2 में मंत्री

बिहार सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर एवं कई जिलों में जिलाधिकारी के पद पर रह चुके हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में दूसरी बार भाजपा प्रत्याशी बनाए गए और शानदार जीत दर्ज की। वे नरेन्द्र मोदी की सरकार में केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री बने। अपने संसदीय कार्य काल में राजकुमार सिंह ने विकास के कई बड़े आयाम को भी गढ़ा हैं।

पढ़ें- रामविलास पासवान: गठबंधन की सियासत के महारथी, सरकार किसी भी हो हमेशा रहे मंत्री

भोजपुर के सिंचाई के लिए लाइफ लाइन के रूप में जाने जाने वाली सोन नहर प्रणाली के पक्कीकरण कार्य की स्वीकृति इनके पहल से प्राप्त हुई है। आरा में रेलवे ओवरब्रिज, शहर में सिक्सलेन पुल, भोजपुर- बक्सर फोरलेन सड़क का निर्माण, जिले में मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज की स्वीकृति के अलावा बिजली एवं रेलवे के क्षेत्र में भी कई बड़ी परियोजनाओं को स्वीकृति दिलाने एवं धरातल पर उतारने का कार्य किया है।

पढ़ें- मंत्री बने नित्यानंद: कभी लालू को दी थी चुनौती, नहीं रोकने दिया था आडवाणी का रथ

66 वर्षीय राजकुमार सिंह ने वर्ष 1973 में सेंट स्टीफन कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में स्नातक की थी एवं वर्ष 2000 में मगध विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इससे पूर्व 1986 में आरवीवी नीदरलैंड से मैनेजमेंट में डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त की है।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस