Move to Jagran APP

तीन दिनों से नाक बह रही, क्या यह कोविड है या आम सर्दी-जुकाम?

Omicron Symptom बहुत कम समय में कोरोना का नया वैरिएंट पूरी दुनिया में फैल गया। इसके लक्षण पहचानने से शोध तक के लिए विज्ञानियों को बहुत कम समय मिल सका। इस वजह से संशय है। तीन दिनों तक नाक बहने पर शंका होती है कहीं यह कोविड तो नहीं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 08:48 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 05:27 PM (IST)
तीन दिनों से नाक बह रही, क्या यह कोविड है या आम सर्दी-जुकाम?
ठंड के मौसम में सामान्‍य रूप से जुकाम हो जाता है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, आनलाइन डेस्क। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान ने बहुत कम समय में पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। 26 नवंबर 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इसे खतरनाक करार दिए जाने के बाद डेढ़ माह के अंदर-अंदर भारत समेत पूरी दुनिया के अधिकांश देश इसकी जद में आ चुके हैं। ऐसी स्थिति में विज्ञानियों को इसके लक्षण पहचाननेे व उपचार के बारे में शोध करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल सका। जिसकी वजह से काफी संशय की स्थिति है। इसके लक्षणों के बारे में ठीक-ठीक बता पाना किसी के लिए भी मुश्किल हो रहा है। अब साधारण सर्दी-जुकाम होने की स्थिति में भी लोगों के मन में यह शक होने लगता है कि कहीं यह काेरोना वायरस संक्रमण तो नहीं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: मुफ्त..मुफ्त..मुफ्त! गैस कनेक्शन बिल्कुल मुफ्त, इस तरीके से आप भी हासिल करें

 कंफ्यूजन ही कंफ्यूजन है

यह सही है कि कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षणों को लेकर अभी संशय बरकरार है। क्या गला सूखना कोविड का लक्षण है (is dry throat a symptom of covid), तेज बुखार क्या कोविड का लक्षण है(is high fever a symptom of covid), क्या पेट में दर्द कोविड का लक्षण है (is stomach ache a symptom of covid),गले में खराश का मतलब कोविड है (sore throat means), रैशेज कोविड का लक्षण है (is rashes a symptom of covid), बच्चों में ओमाइक्रोन के लक्षण क्या हैं (what are the symptoms of omicron in kids)? जैसे दर्जनों सवाल मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर समेज अन्य जिलों में बनाए गए कोरोना कंट्रोल रूम के प्रतिनिधयों से पूछे जाते है। इतना ही नहीं, अलग-अलग देशों में वहां की स्थानीय स्थिति के अनुसार भी लक्षण सामने आ रहे हैं। इसलिए पुख्ता तौर पर कुछ कहना मुश्किल है। अभी उत्तर भारत में ही देखें तो तो ठंड का मौसम है। इस समय सामान्य दिनों में भी लोग सर्दी-जुकाम और खांसी से पीड़ित होते थे। ऐसी स्थिति में हर सर्दी-जुकाम को कोविड मान लेना और इसकी वजह सेे परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके साथ अन्य लक्षणों पर भी गौर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पूर्व मंत्री व विधायक विधानसभा चुनाव 2025 से पहले क्यों ठोक रहे ताल? मुजफ्फरपुर में गहमागहमी तेज

अभी तक के ओमिक्रान के सामान्य लक्षण ये हैं-

नाक बहना

सिर में दर्द रहना

थकान होना

छींक आना

गले में खराश होना

बुखार लगना

लक्षण दिखने पर खुद को आइसोलट करें

यदि ऊपर के लक्षणों में कोई एक लक्षण है तो इसका यह कतई मतलब नहीं है यह कोविड ही है। हां, यदि किसी को एक साथ सभी लक्षण हैं तो वह भी तीन दिनों से अधिक समय से है तो वह चिंता का विषय है और तब जांच करा लेना ही बेहतर है। अभी तक के अध्ययन से यह पता चल रहा है कि सामान्य फ्लू वाला इलाज से यह नियंत्रित हो जा रहा है। हां, संक्रमण की रफ्तार बहुत अधिक है। इसलिए लक्षण सामने आते ही खुद को आइसोलेट करना उचित होगा। अन्यथा परिवार के शेष लोग भी इसकी जद में आ सकते हैं।

सर्दी-जुकाम की शिकायत को न करें अनदेखा

फिजिशियन डा. शालीन झा ने बताया कि ठंड को लेकर वायरल बुखार की समस्या बढ़ रही है। कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। सर्दी-जुकाम की शिकायत है तो उसे अनदेखा न करें, तुरंत कोरोना जांच कराएं। ओमिक्रोन के लक्षणों में वे सारे लक्षण शामिल हैं जो आमतौर पर सर्दी-जुकाम होने पर दिखाई देते हैं। इनमें खांसी, हल्का बुखार और बदन दर्द भी शाामिल है। उन्होंने कहा कि ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है, इसलिए लोग इसे हल्के में लेते हैं, लेकिन मौजूदा समय में इसे अनदेखा करना ठीक नहीं है। अगर आप संक्रमित होते हैं तो अन्य लोगों को संक्रमण न फैले, इसलिए जांच कराना जरूरी है। संक्रमित पाए जाने पर भी घबराने वाली कोई बात नहीं है। संक्रमित मरीज भी पांच से सात दिन में घर पर रहकर ही ठीक हो रहे हैं। इसलिए रिपोर्ट पाजिटिव आने पर क्वारंटाइन रहकर बचाव के नियमों का पालन करें और जरूरत पड़ने पर निर्धारित दवाइयों का सेवन भी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कोई भी लक्षण होने पर नजदीकी केंद्र पर कोरोना की जांच कराएं और चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें। यदि आपके आस-पड़ोस में कोई संक्रमित हो तो खुद की सुरक्षा को लेकर अधिक सतर्क रहें। मास्क पहनें। शारीरिक दूरी का पालन करें। बाहर से घर लौटने पर अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.