Move to Jagran APP

क्या आज पूरे दिन होती रहेगी बारिश? जानें, मुजफ्फरपुर का मौसम पूर्वानुमान

Aaj Ka Mausam Muzaffarpur आज पूरे दिन और रात में भी रुक-रुक कर बारिश होने का पूर्वानुमान है। अभी कुछ देर बार हल्की बारिश होगी और उसके बाद थोड़ी राहत मिलेगी। दोपहर व शाम में अपेक्षाकृत कम बारिश होगी। रात में बारिश की संभावना है। तेज पुरबा हवा चलती रहेगी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 04 Feb 2022 07:28 AM (IST)Updated: Fri, 04 Feb 2022 07:28 AM (IST)
Aaj Ka Mausam Muzaffarpur: दिन चढ़ने के साथ ही हवा की रफ्तार कम होती जाएगी। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, आनलाइन डेस्क। Rainfall in Muzaffarpur Today: जिला और पूरा उत्तर बिहार अभी पश्चिमी विक्षोभ व बंगाल की खाड़ी से उठे नमी युक्त हवा के प्रभाव में है। इसकी वजह से गुरुवार की शाम से शुरू हुई बारिश का सिलसिला अभी जारी है। शुक्रवार को पूरे दिन व रात में भी रुक-रुक कर बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है। हालांकि दोपहर व शाम में इससे थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। इस दौरान तेज पुरबा हवा चलती रहेगी। इसकी गति 24 किमी प्रतिघंटा तक रहने का पूर्वानुमान है। दिन चढ़ने के साथ-साथ हवा की गति कम होती चली जाएगी। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: सरस्वती पूजा आज, इस मुहूर्त में पूजा करने से प्राप्त होगी असीम कृपा

यह भी पढ़ें: क्या सरस्वती पूजा 2022 के दिन भी बारिश होगी? देखें, मुजफ्फरपुर का मौसम पूर्वानुमान

रात में भी होगी बारिश 

डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्चविद्यालय, पूसा व एक्यूवेदर की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि मुजफ्फरपुर समेत पूरा उत्तर बिहार अभी पश्चिमी विक्षोभ की चपेट में है। वहीं बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवा भी आ रही है। इसलिए बारिश अनुकूल स्थितियां बनी हुई हैं। क्षेत्र के लोगों को इस ठंड के बीच बारिश की मार आज भी झेलनी होगी। पूरे दिन और फिर रात में भी रुक-रुक बारिश हो सकती है। इसकी गति हल्की से मध्यम होगी। सुबह में तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। इसके बाद दोपहर व शाम में अपेक्षाकृत कम बारिश होगी। रात में भी बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान करीब 24 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। बारिश के साथ ही साथ मेघ गर्जन भी होगा। हालांकि कहीं भी वज्रपात की आशंका नहीं है।

यह भी पढ़ें: मधुबनी के मनीष ने केदारकांठा की चोटी फतह कर बनाया ट्रैकिंग का विश्व कीर्तिमान

अभी सिंचाई से परहेज करना ही बेहतर

विभाग की ओर से किसानों काे सुझाव दिया गया है कि वे इस दौरान फसलों की सिंचाई से परहेज करें। ऐसा करने पर हवा के प्रभाव से फसलों के गिरने की आशंका रहती है। जिसका फसल उत्पादन बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। इस तरह की स्थिति में कीटनाश के छिड़काव से भी परहेज करना चाहिए। जब मौसम साफ हो जाए उसके बाद ही छिड़काव करना लाभकारी माना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.