Move to Jagran APP

बिजली बिल देने का झंझट खत्‍म! पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, पढ़ें इससे जुड़ी डिटेल;

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत डाक विभाग ने जिले में 2500 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया है। जिले के सभी डाकघरों में रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इसके अलावा डाकिया बुलावे पर घर-घर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। अधिक से अधिक लोगों को योजना से जोड़ने की कोशिश की जा रही है।

By shiv kumar mishra Edited By: Arijita Sen Published: Mon, 18 Mar 2024 05:15 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 05:15 PM (IST)
पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

जागरण संवाददाता, अरवल। पीएम सूर्य घर योजना के तहत डाक विभाग ने जिले में 2500 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया है। जिले के सभी डाकघरों में रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इसके अलावा डाकिया बुलावे पर घर-घर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। सबसे अधिक प्रधान डाकघर के डाकिया ने अभियान चलाकर सूर्य घर योजना में रजिस्ट्रेशन किया है।

loksabha election banner

बिजली पर निर्भरता होगी कम

डाक अधीक्षक बीके दुबे ने बताया कि पीएम मुफ्त सूर्यघर योजना में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिये डाक विभाग ने अभियान चलाया है। जिसमे अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगो को सोलर पैनल और बैटरी अनुदान पर दिया जायेगा, जिससे लोगों को बिजली पर निर्भरता समाप्त होगी। घर के सारे बिजली उपकरण सोलर पैनल और बैटरी से चलेंगे और बिल भी नही देना होगा।

कैंप लगाकर भी होगा रजिस्ट्रेशन

किसी भी गांव में कोई जनप्रतिनिधि लोगों को एकत्र कर डाक अधीक्षक को सूचना देंगे तो वहां डाकिया को भेजकर एक जगह पर सभी का रजिस्ट्रेशन कर दिया जायेगा। किसी घर तक अगर डाकिया नहीं पहुंच पा रहा है तो वे लोग स्थानीय डाकिया को फोन कर बुला सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए अरवल डाकघर में अलग काउंटर बनाये गये हैं। सभी शाखा डाकघरों में भी निशुल्क रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक रजिस्ट्रेशन का कार्य किया जा रहा है, जहां उपभोक्ताओं के लिए अपना बिजली विपत्र व मोबाइल नम्बर देना आवश्यक है।

रजिस्ट्रेशन के बाद खपत के अनुसार सोलर प्लेट सेट उपलब्ध कराने के लिए अग्रतर कार्रवाई की जाएगी। एक किलोवाट का प्लेट लेने पर लगभग 60 हजार का खर्च होगा।

यह भी पढ़ें: Bihar News: स्कूल की कार बनी आग का गोला, लोगों के बीच मची भगदड़

यह भी पढ़ें: Tejashwi Yadav को इस लोकसभा सीट पर करना होगा गहन चिंतन, राजद नेताओं के Lalu को लिखे पत्र ने बढ़ा दी टेंशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.