Move to Jagran APP

Unnao Bus Accident: उन्नाव सड़क हादसे में बिहार के 17 की मौत, एक ही परिवार के 6 लोगों ने गंवाई जान

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में बुधवार सुबह हुए भीषण सड़क हादसे में बिहार के 17 यात्रियों सहित 18 लोगों की मौत हो गई। इसमें एक ही परिवार के 6 लोग भी शामिल हैं। यह हादसा बुधवार सुबह साढ़े पांच बजे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर उन्नाव के बेहटा मुजावर क्षेत्र में हुआ है। जानकारी के अनुसार एक स्लीपर बस ने आगे चल रहे दूध टैंकर में टक्कर मार दी थी।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Wed, 10 Jul 2024 01:03 PM (IST)
उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में हुए हादसे के बाद जेसीबी से बस को सड़क के किनारे लगाते कर्मचारी।

जागरण  टीम, मोतिहारी। बिहार के शिवहर जिले से दिल्ली जा रही एक स्लीपर बस उत्तर प्रदेश (यूपी) के उन्नाव जिले में भीषण सड़क हादसे का शिकार हो गई। जानकारी के अनुसार, बस ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर अपने आगे चल रहे एक दूध टैंकर में जोरदार टक्कर मार दी।

इस हादसे में कुल 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 यात्री गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों में छह की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है।

टैंकर चालक के अलावा मरने वाले सभी यात्री बिहार के रहने वाले हैं। सबसे अधिक मोतिहारी और शिवहर जिले के यात्रियों की मौत हुई है। शिवहर जिले के पांच जबकि, मोतिहारी के छह लोगों की मौत हुई है।

ड्राइवर के शराब पीने के कारण हुआ हादसा

जानकारी के मुताबिक, पूर्वी चंपारण का इखलाक मंगलवार को जिले के ढाका कस्बे से 55 यात्रियों को लेकर दिल्ली के लिए चला था।

यात्रियों के मुताबिक, रात 12 बजे गोरखपुर व बस्ती के बीच गुरुनानक ढाबा पर इखलाक ने सहचालक के साथ शराब पी थी।

हादसे के वक्त अधिकतर यात्री नींद में थे। पुलिस ने बस की बॉडी में फंसे 37 यात्रियों को निकालकर बांगरमऊ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।

एक ही परिवार के छह की मौत

उन्नाव बस हादसे में पूर्वी चंपारण जिले के फेनहारा थाना के एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, फैनहारा थाना क्षेत्र के इजोरवाडा गांव के भी तीन लोग घायल हैं। यह संख्या बढ़ भी सकती है, क्योंकि कुछ घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है।

पूर्वी चंपारण डीएम ने क्या कहा?

पूर्वी चंपारण के जिला अधिकारी सौरभ जोरवाल ने बताया कि बस हादसे में जिले के 6 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों के स्वजन उनके शव को लाने निकल गए हैं।  पोस्टमार्टम के बाद वहां से प्रशासनिक स्तर पर शव को भेजा  जाएगा।

पीएम राहत कोष से दो-दो लाख के मुआवजे की घोषणा

हादसे में जान गंवाने वाले परिजनों को प्रधानमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये आर्थिक मदद दिए जाने की घोषणा की गई है। हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस नेता राहुल गांधी व अन्य ने शोक प्रकट किया।

सीएम ने हादसे पर जताया दुख, मुआवजे का किया एलान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्नाव बस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने हादसे में बिहार के लोगों की मृत्यु पर शोक संवेदना व्यक्त की है।

उन्होंने शोक संतप्त परिवारों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है। उन्होंने इस दुर्घटना में बिहार के रहने वाले मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये अनुग्रह अनुदान मुख्यमंत्री राहत कोष से देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने स्थानिक आयुक्त, नई दिल्ली को निर्देश दिया है कि उत्तर प्रदेश सरकार से आवश्यक समन्वय स्थापित कर हादसे में घायल लोगों के समुचित इलाज की व्यवस्था एवं हरसंभव सहायता सुनिश्चित करें। उन्होंने दुर्घटना में सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसे में 18 लोगों की मौत, पीएम मोदी-राष्ट्रपति मुर्मु ने जताया दुख; मुआवजे का एलान

Unnao Bus Accident: अखि‍लेश ने कहा- 18 लोगों की मौत का कारण बीजेपी सरकार की लापरवाही, पूछे छह सवाल

Unnao Bus Accident: उन्नाव सड़क हादसे में शिवहर के 2 लोगों की मौत, 9 यात्री जख्मी; एक की हालत गंभीर