Move to Jagran APP

Patna Lucknow Vande Bharat: पटना-लखनऊ वंदे भारत का रूट, समय और किराया... एक क्लिक में सबकुछ जानिए

वंदे भारत लखनऊ जाने में औसतन एक घंटे की बचत कराएगी। फिलहाल बक्सर से लखनऊ के लिए सबसे तेज ट्रेन हिमगिरी एक्सप्रेस है जो सप्ताह में तीन दिन चलती है और सात घंटे 23 मिनट में यह दूरी पूरी करती है। दूसरी ट्रेन श्रमजीवी को यह दूरी तय करने में सात घंटे 31 मिनट का समय लगता है। जनसाधारण यह सफर आठ 30 मिनट में पूरा करती है।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 11 Mar 2024 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2024 03:53 PM (IST)
पटना-लखनऊ वंदे भारत का रूट, समय और किराया... एक क्लिक में सबकुछ जानिए

जागरण संवाददाता, बक्सर। Patna Lucknow Vande Bharat Route पटना जंक्शन से बक्सर, डीडीयू, वाराणसी, अयोध्या के रास्ते लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। हालांकि ट्रेन का सामान्य परिचालन कब से होगा, यह अभी पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो सका है। यह ट्रेन अप में 22345 और डाउन में 22346 नंबर से चलेगी।

loksabha election banner

ट्रेन की समयसारिणी तो तय हो गई है, लेकिन किराया अभी आइआरसीटीसी के सर्वर पर फीड नहीं हुआ है। सर्वर पर किराया अपलोड होने के बाद ही ट्रेन का सामान्य परिचालन बौर बुकिंग शुरू हो सकेगी। यह ट्रेन कम समय में वाराणसी, अयोध्या और लखनऊ का सफर कराएगी।

ट्रेन के पहले सफर में बक्सर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर मंगलवार को जोरदार स्वागत किया जाएगा। इसके लिए रेलवे की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। रेलवे की ओर से जारी समय सारणी के मुताबिक पूरी तरह से वातानुकूलित यानी एसी यह ट्रेन बक्सर से गोमतीनगर का सफर सात घंटे आठ मिनट में पूरा करेगी।

अयोध्या जाने में इस ट्रेन को केवल चार घंटे 53 मिनट लगेंगे। फिलहाल अयोध्या जाने के लिए बक्सर से सबसे तेज ट्रेन पटना-कोटा है, जो छह घंटे 16 मिनट में पहुंचाती है। फरक्का को यह दूरी तय करने में आठ घंटे लगते हैं। इस तरह अयोध्या जाने में कम से कम एक घंटे की बचत यह ट्रेन कराएगी।

जान लीजिए ट्रेन का किराया

बक्सर से अयोध्या और लखनऊ के लिए इस ट्रेन का चेयरकार का किराया क्रमश: 1200 व 1400 और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2000 और 2200 रुपए के आसपास रहने की संभावना है। हालांकि, रेलवे की ओर से ट्रेन का आधिकारिक किराया जारी होना अभी शेष है। वंदे भारत की चेयरकार और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों में क्रमश: एसी टू टियर और एसी प्रथम श्रेणी के किराए के लगभग है।

लखनऊ जाने में औसत एक घंटे की बचत

वंदे भारत लखनऊ जाने में औसतन एक घंटे की बचत कराएगी। फिलहाल बक्सर से लखनऊ के लिए सबसे तेज ट्रेन हिमगिरी एक्सप्रेस है, जो सप्ताह में तीन दिन चलती है और सात घंटे 23 मिनट में यह दूरी पूरी करती है। दूसरी ट्रेन श्रमजीवी को यह दूरी तय करने में सात घंटे 31 मिनट का समय लगता है। पाटलिपुत्र-चंडीगढ़ और अर्चना एक्सप्रेस को यह दूरी तय करने में क्रमश सात घंटे 51 मिनट और आठ घंटे 10 मिनट लगते हैं।

जनसाधारण यह सफर आठ 30 मिनट में पूरा करती है। उपासना और कुंभ एक्सप्रेस को यह सफर पूरा करने में आठ घंटे 53 मिनट का समय लगता है। पटना-कोटा एक्सप्रेस 9 घंटे 44 मिनट में पहुंचती है। हमसफर 10 घंटे नौ मिनट और फरक्का 11 घंटे 40 मिनट में पहुंचती है।

सुविधाओं और आकर्षक स्वरूप के कारण लोकप्रिय

यह ट्रेन अपने आकर्षक स्वरूप और सुविधाओं की वजह से खूब लोकप्रिय है। शुरू में वंदे भारत की जो रैक आई थी, उसका रंग सफेद और नीला था। बक्सर के रास्ते चलने वाली ट्रेन नारंगी और ग्रे रंग में है। इससे कम समय में आरक्षित सीट मिलना सुनिश्चित होगा। दूसरा फायदा उन यात्रियों को होगा, जो रेल में विश्व स्तरीय सुविधाएं चाहते हैं। वंदे भारत फिलहाल रेलवे की सबसे अधिक प्रीमियम ट्रेन है।

सुविधाओं के मामले में यह राजधानी एक्सप्रेस को भी पीछे छोड़ चुकी है। हालांकि इसकी अवधारणा शताब्दी एक्सप्रेस से मिलती है, क्योंकि इसमें केवल बैठने के लिए ही सीटें मिलती हैं। हालांकि रेलवे जल्द ही स्लीपर क्लास की वंदे भारत लाने की तैयारी में जुटा है। जो लंबी दूरी खासकर रात के यात्राओं के अनुभव को बदल देगी।

स्टेशन का नाम - अप में प्रस्थान - डाउन में प्रस्थान

  • पटना जंक्शन - 06.05 - 23.45
  • आरा - 06.47 - 22.50
  • बक्सर - 7.22 - 22.15
  • डीडीयू - 8.40 - 21.00
  • वाराणसी - 9.25 - 20.05
  • अयोध्या धाम - 12.20 - 17.20
  • गोमती नगर - 14.30 - 15.20

ये भी पढ़ें- PM Modi का चुनाव से पहले मास्टर स्ट्रोक! देश को मिलेंगी 10 नई Vande Bharat Train, बिहार के लिए भी 'स्पेशल गिफ्ट'

ये भी पढ़ें- Patna Lucknow Vande Bharat: पटना से लखनऊ तक चलेगी वंदे भारत, इन स्टेशनों से गुजरेगी; जान लीजिए ट्रेन की टाइमिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.