Move to Jagran APP

Bihar Crime: भागलपुर में मंदिर पर पथराव; कटिहार में प्रतिमा तोड़ी, दंगा नियंत्रण बल और पुलिस फोर्स तैनात

बिहार के भागलपुर में पुलिस-प्रशासन की मुस्तैदी से माहौल बिगाड़ने की कोशिश नाकाम हो गई। यहां के ऐतिहासिक बुढ़िया काली महारानी मंदिर परबत्ती में असामाजिक तत्वों ने पथराव कर दिया था। घटना रविवार देर रात की है। सुबह मंदिर पहुंचे लोगों ने नगाड़ा बजाकर इसकी सूचना दी। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर दंगा नियंत्रण बल को तैनात किया है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Sun, 30 Jul 2023 01:09 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jul 2023 11:54 PM (IST)
Bhagalpur: भागलपुर में माहौल बिगाड़ने की कोशिश, मंदिर परिसर में पथराव के बाद दंगा नियंत्रण बल तैनात

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बिहार के भागलपुर में काली मंदिर व कटिहार में बजरंगबली के मंदिर में शनिवार रात को शरारती तत्वों ने पथराव कर तोड़फोड़ कर दी।

loksabha election banner

भागलपुर के परबत्ती काली मंदिर में पथराव किया गया। कटिहार में बजरंग बली की प्रतिमा तोड़ दी गई। घटना के विरोध में दोनों जगहों पर लोग सड़क पर उतर गए।

अधिकारियों ने लोगों को समझाकर मामला शांत कराया। दोनों ही जगहों पर सुरक्षा और शांति बनाए रखने के लिए दंगा नियंत्रण बल और पुलिस बल की तैनाती की गई है।

भागलपुर: सुबह तीन बजे हुआ मंदिर पर पथराव

भागलपुर जिले में विश्वविद्यालय थानाक्षेत्र के परबत्ती मोहल्ले में मौजूद ऐतिहासिक बुढ़िया काली महारानी मंदिर पर असामाजिक तत्वों ने पथराव कर दिया। 

जानकारी के अनुसार, रविवार की सुबह करीब तीन बजे असामाजिक तत्वों ने पथराव कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। हालांकि, स्थानीय लोगों ने संयम से काम लिया।

पथराव की जानकारी मोहल्ले के लोगों को रविवार की सुबह तब लगी, जब लोग काली महारानी मंदिर मत्था टेकने पहुंचे। इस दौरान मौके पर महारानी की वेदी पर पांच-छह पत्थर के टुकड़े बिखरे मिले।

मंदिर परिसर में भी कई पत्थर बिखरे मिले। दानपेटी और गेट के एक पल्ले को क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया गया था। यह जानकारी मिलते ही परबत्ती मोहल्ले में आक्रोश फैलने लगा।

मंदिर परिसर से परंपरागत नगाड़ा बजा दिया गया। नगाड़े की आवाज सुनकर सभी घरों से लोग मंदिर परिसर पहुंचने लगे थे। मंदिर का नियम होने के कारण सभी जुटने लगे।

स्थिति नाजुक होते देख घटना की जानकारी एक स्थानीय युवक ने तुरंत एसएसपी आनंद कुमार को दी। एसएसपी ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए मौके पर सीआरपीएफ, दंगा नियंत्रण बल, स्थानीय पुलिस बल और तकनीकी सेल को भेजकर स्थिति नियंत्रण में कर ली।

परबत्ती के आक्रोशित लोगों ने पुलिस अधिकारियों की त्वरित पहल को देखते हुए संयम से काम लिया। परबत्ती निवासी कामेश्वर यादव ने भी लोगों से अपील कर कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से घरों में लौट जाएं। इसके बाद लोग घर लौट गए।

एसएसपी के निर्देश पर मंदिर परिसर में पथराव करने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध केस दर्ज करा दिया गया है। एहतियाती तौर पर सीआरपीएफ, दंगा नियंत्रण बल और पुलिस बलों को तैनात रखा गया है।

सीसीटीवी फुटेज से होगी पथराव करने वालों की पहचान

पुलिस की तकनीकी टीम ने मंदिर परिसर में पथराव की घटना में शामिल असामाजिक तत्वों की पहचान के लिए जांच शुरू कर दी है।

पुलिस की विशेष टीम सीसीटीवी की फुटेज से भी असामाजिक तत्वों की पहचान में जुट गई है। तकनीकी टीम डंप मोबाइल लोकेशन आदि का पता कर रही है।

ताजिया जुलूस के युवक करते थे चौकसी

परबत्ती इलाके में रहनेवाले लोगों का कहना है कि हर साल यहां से ताजिया जुलूस अखाड़े के निकलते समय जिस मोहल्ले का जुलूस निकलता था, उसके अखाड़े में शामिल युवक बुढ़िया काली महारानी मंदिर परिसर के पास चौकसी करते थे।

करीब दस की संख्या में युवक अपने हाथों की कड़ी बनाकर बैरिकेडिंग किया करते थे। ऐसी सुरक्षा मोहल्ले के प्रवेश मुहाने पर मौजूद चर्चित पहलवान रहे कामेश्वर यादव के आवास के आगे से गुजरते समय भी करते रहे हैं।

लोगों का कहना कि इस बार भी ताजिया जुलूस की कतार में अंतिम द्वितीय अखाड़ा साहेबगंज मोहल्ले का था। उस अखाड़े में शामिल युवकों ने सुरक्षा चौकसी की उस परंपरा को कायम रखा था।

उन्होंने मंदिर परिसर और कामेश्वर यादव के आवास के समीप सुरक्षा बैरिकेडिंग बना रखी थी। स्थानीय लोग उसके बाद घरों में चले गए थे। अंतिम ताजिया जुलूस अखाड़ा मुर्गियाचक का था।

कटिहार में भी प्रतिमा तोड़ी

कटिहार जिले के मनिहारी प्रखंड स्थित मनोहरपुर पंचायत स्थित रतनपुर टोला के समीप शरारती तत्वों ने बजरंगबली की प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी।

इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने दिलारपुर-मनसाही सड़क को कुछ देर के लिए जाम कर दिया। सूचना मिलते ही वरीय अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर लोगों को समझाया।

क्षेत्र में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। मंदिर के पुजारी जोगी भुइया ने बताया कि सुबह मंदिर पहुंचने पर उन्होंने प्रतिमा क्षतिग्रस्त देखी।

घटना की जानकारी ग्रामीणों को दी गई। एहतियात के तौर पर रतनपुर टोला में तत्काल दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व जवानों की तैनाती कर दी गई है।

एसडीओ ने बताया कि अज्ञात पर केस कर मामले की छानबीन की जा रही है। डीएसपी मनोज कुमार ने कहा कि प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने तथा सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश करने वालों को चिह्नित कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस निरीक्षक आनंद कुमार, मनिहारी थानाध्यक्ष रामविलास सिंह, बीडीओ रणधीर कुमार, सीओ विवेक आनंद, अमदाबाद थानाध्यक्ष व मनसाही थानाध्यक्ष भी मौके पर पहुंचे।

प्रशासन ने लोगों से शांति बनाए रखने व अफवाह पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। एसडीओ ने स्थानीय ग्रामीणों के साथ शाांति समिति की बैठक भी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.