Move to Jagran APP

Bihar Delhi Train: गर्मी की छुट्टियों में रेलवे करेगा 70 हजार बर्थ की व्यवस्था, चलाई जाएंगी दो समर स्पेशल ट्रेन

Bihar Summer Special Trains ट्रेन नंबर 03413 मालदा टाउन-नई दिल्ली समर स्पेशल मालदा टाउन से प्रत्येक गुरुवार और रविवार को 11 अप्रैल से 30 मई के बीच चलाई जा रही है। वह मालदा से सुबह 710 बजे रवाना होगी। वह सुबह 1050 बजे भागलपुर पहुंचेगी। पांच मिनट रुकने के बाद जमालपुर किऊल होते हुए पटना के रास्ते नई दिल्ली जाएगी।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 11 Apr 2024 03:23 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 03:23 PM (IST)
Bihar Delhi Train: गर्मी की छुट्टियों में रेलवे करेगा 70 हजार बर्थ की व्यवस्था, चलाई जाएंगी दो समर स्पेशल ट्रेन
गर्मी की छुट्टियों में रेलवे करेगा 70 हजार बर्थ की व्यवस्था, चलाई जाएंगी दो समर स्पेशल ट्रेन

जागरण संवाददाता, भागलपुर। गर्मी की छुट्टियों में ट्रेनों में सीटों की कमी पड़ने से उत्पन्न परेशानी को दूर करने के लिए पूर्व रेलवे ने सीटों की विशेष व्यवस्था की है। पूर्व रेलवे के पीआरओ ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों में यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखकर भागलपुर से नई दिल्ली जाने वाली दो समर स्पेशल ट्रेनों में 70 हजार बर्थ उपलब्धता कराई जाएंगी।

loksabha election banner

इनमें से एक ट्रेन मालदा टाउन से चलकर भागलपुर होते हुए दिल्ली जाएगी। दोनों विशेष ट्रेनें अप और डाउन में कुल 58 फेरे लगाएंगी। इन ट्रेनों के माध्यम से गर्मी की छुट्टियों के दौरान यात्रियों को होने वाली परेशानी को दूर करने का प्रयास किया गया है।

मालदा टाउन-नई दिल्ली समर स्पेशल ट्रेन

वहीं, ट्रेन नंबर 03413 मालदा टाउन-नई दिल्ली समर स्पेशल मालदा टाउन से प्रत्येक गुरुवार और रविवार को 11 अप्रैल से 30 मई के बीच चलाई जा रही है। वह मालदा से सुबह 7:10 बजे रवाना होगी। वह सुबह 10:50 बजे भागलपुर पहुंचेगी। पांच मिनट रुकने के बाद जमालपुर, किऊल होते हुए पटना के रास्ते नई दिल्ली जाएगी।

नई दिल्ली-मालदा ट्रेन

ट्रेन नंबर 03414 नई दिल्ली-मालदा टाउन समर स्पेशल नई दिल्ली से सुबह 10:30 बजे चलकर अगले दिन सुबह 4:10 पर भागलपुर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 12 अप्रैल से 31 मई के बीच हर शुक्रवार और सोमवार को चलेगी। इस ट्रेन का ठहराव न्यू फरक्का, बड़हरवा, साहिबगंज, कहलगांव, सुल्तानगंज, बरियारपुर, जमालपुर, धरहरा, अभयपुर और कजरा स्टेशनों पर भी दिया गया है। 22 कोच वाली इस ट्रेन में स्लीपर क्लास के 10, सामान्य श्रेणी के 07, थर्ड एसी के तीन और दो एसएलआरडी कोच रहेंगे।

भागलपुर-नई दिल्ली ट्रेन

इसी तरह भागलपुर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 03483 समर स्पेशल 13 अप्रैल से 28 मई के बीच प्रत्येक शनिवार और मंगलवार को सुबह 11 बजे भागलपुर से रवाना होगी। वापसी में यही ट्रेन नंबर 03484 समर स्पेशल 14 अप्रैल से 29 मई के बीच प्रत्येक रविवार और बुधवार को सुबह 10:30 पर नई दिल्ली से रवाना होगी। इस ट्रेन का भी ठहराव सुल्तानगंज, बरियारपुर, जमालपुर, धरहरा, अभयपुर और कजरा स्टेशनों पर दिया गया है।

रेलवे ने भागलपुर और मालदा से नई दिल्ली के बीच चलाई जा रही समर स्पेशल ट्रेन की बुकिंग इंटरनेट और काउंटर से शुरू कर दी है। इधर, समर स्पेशल ट्रेनों के चलने से विक्रमशिला एक्सप्रेस पर भीड़ का दबाव कम हो जाएगा। दोनों ट्रेनों के परिचालन का समय विक्रमशिला एक्सप्रेस के समय के आसपास ही रखा गया है।

इससे विक्रमशिला एक्सप्रेस के सामान्य कोच में जाने वाली भीड़ में कमी आएगी और बर्थ नहीं मिलने को लेकर लोगों को कम समस्या का सामना करना पड़ेगा। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार दोनों समर स्पेशल ट्रेनें चलने से विक्रमशिला जैसी ट्रेनों में आरक्षण और वेटिंग की स्थिति को नियंत्रित किया गया है। वरना इस दौरान ट्रेन में 60-65 से अधिक वेटिंग पहुंच जाती थी।

ये भी पढ़ें- Bihar Ramnavami Juloos: रामनवमी जुलूस में DJ पर पूर्ण प्रतिबंध, निर्धारित समय का करना होगा पालन

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: दूसरे की टीईटी पर नौकरी करने वाले शिक्षक फंसे, बोर्ड ने फिर दिया अंतिम मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.