Move to Jagran APP

Bihar Bijli Bill: सिर्फ ट्रिपिंग नहीं, बिहार में बिजली बिल भी बढ़ा रहा उपभोक्ताओं की धड़कन

Bihar Bijli Bill News सिर्फ ट्रिपिंग समस्या ही नहीं है बल्कि इसकी वजह से बिल भी लोगों की धड़कन बढ़ा रहा है। आपूर्ति व्यवस्था में सुधार के लिए 210 करोड़ से अधिक खर्च किए गए। इसके बावजूद भी लोगों को निर्बाध बिजली नहीं मिल रही है। तार टूटने फेज उड़ने के साथ ही पिछले डेढ़ दो माह से ट्रिपिंग की समस्या भी काफी बढ़ गई है।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 21 May 2024 02:13 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2024 02:13 PM (IST)
सिर्फ ट्रिपिंग नहीं, बिहार में बिजली बिल भी बढ़ा रहा उपभोक्ताओं की धड़कन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली देने के दावे हवा हवाई साबित हो रहे हैं। ऐसा कोई दिन नहीं जब लोगों को ट्रिपिंग की वजह से दिक्कतों का सामना न करना पड़ता हो। ट्रिपिंग के अलावा भी लोगों को बिजली विभाग से तमाम समस्याएं हैं।

सिर्फ ट्रिपिंग समस्या ही नहीं है बल्कि इसकी वजह से बिल भी लोगों की धड़कन बढ़ा रहा है। आपूर्ति व्यवस्था में सुधार के लिए 210 करोड़ से अधिक खर्च किए गए। इसके बावजूद भी लोगों को निर्बाध बिजली नहीं मिल रही है।

तार, टूटने, फेज उड़ने के साथ ही पिछले डेढ़ दो माह से ट्रिपिंग की समस्या काफी बढ़ गई है। ट्रिपिंग ने लोगों की परेशानी को और भी बढ़ा दिया है। लोगों पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ डाल रहा है। ट्रिपिंग के कारण ही बिल अधिक उठ रहा है। दरअसल, ट्रिपिंग के कारण आपूर्ति बार-बार बाधित होने और बिजली चालू होने के बाद मीटर तेजी से भागता है।

यदि किसी के घर में एसी या कूलर का उपयोग होता है तो बिजली चालू होने के बाद रिस्टोर होने में 15-20 मिनट लग जाता है। इससे बिजली की खपत बढ़ने से बिल बढ़ जाता है। इससे बिल में प्रतिमाह 500-600 रुपये अधिक बढ़ जाता है। लोगों पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ रहा है।

ट्रिपिंग की वजह से स्मार्ट मीटर का बैलेंस भी रातोरात माइनेस में चला जा रहा है। इसको लेकर कई इलाकों के लोगों ने दो दिन पहले शनिवार को मायागंज बरारी रोड स्थित साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, भागलपुर आपूर्ति क्षेत्र के सहायक अभियंता कार्यालय का घेराव किया था। लोगों ने हंगामा किया था।

बरहपुरा में गिरा तार, बिजली बाधित

सोमवार को भीखनपुर-बरहपुरा रोड में तार टूटने के कारण इस इलाके में दो घंटे से अधिक देर के लिए बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। हवाई अड्डा के पास नीलकंठ नगर, हनुमान घाट रोड, बसंत विहार कालोनी सहित कई इलाकों में फेज उड़ने की समस्या रही। फेज उड़ने की वजह से इन इलाकों के लोगों को दो से तीन घंटे बिजली संकट का सामना करना पड़ा।

वहीं, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, हसनगंज में दिनभर लो वोल्टेज की समस्या रही। वोल्टेज के उतार-चढ़ाव से इलाके के लोग परेशान हैं। इलाके के लोगों ने तीन-चार बार इसकी शिकायत की। तब लाइन को ठीक किया गया, लेकिन वोल्टेज के उतार चढ़ाव की समस्या दूर नहीं हुई।

ये भी पढ़ें- Bihar Smart Bijli Meter: ऐसी गलती भूलकर भी ना करें, तुरंत कट जाएगी घर की बिजली; फिर...

ये भी पढ़ें- Bihar Prepaid Bijli Meter: गांवों में भी लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर, रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत होंगी समाप्त


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.