Move to Jagran APP

Bihar Prepaid Bijli Meter: गांवों में भी लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर, रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत होंगी समाप्त

सिवान में ग्रामीण इलाकों के क्षेत्र में एक लाख सोलह हजार बिजली उपभोक्ता के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में इस माह के अंतिम में बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू करेगी। इसके लगने से बिजली कंपनी को न तो बिजली बिल कलेक्शन का झंझट रहेगा और न ही उपभोक्ताओं को समय से बिजली बिल नहीं मिलने या रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत करनी पड़ेगी।

By Tarun Kumar Edited By: Rajat Mourya Mon, 20 May 2024 04:43 PM (IST)
Bihar Prepaid Bijli Meter: गांवों में भी लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर, रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत होंगी समाप्त
गांवों में भी लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर, रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत होंगी समाप्त

जागरण संवाददाता, सिवान। Bihar Smart Prepaid Bijli Meter जिले में हर घर स्मार्ट मीटर लगाने का अभियान मुख्यालय के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू करने की तैयारी पूरी हो गई है। जिले के सभी प्रखंडों के गांव में बिजली विभाग की पूरी टीम ने सभी ग्रामीणों को स्मार्ट मीटर लगाने के लिए पहले उन्हें प्रेरित किया इसके बाद स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार, ग्रामीण इलाकों के क्षेत्र में एक लाख सोलह हजार बिजली उपभोक्ता के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में इस माह के अंतिम में बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू करेगी।

इसके लगने से बिजली कंपनी को न तो बिजली बिल कलेक्शन का झंझट रहेगा और न ही उपभोक्ताओं को समय से बिजली बिल नहीं मिलने या रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत करनी पड़ेगी।

अब शहरी विद्युत उपभोक्ताओं की तरह जितने का रिचार्ज होगा, उतनी ही बिजली मिलेगी। इसके लगने से उपभोक्ताओं के साथ साथ विभाग को भी फायदा होगा।

क्या कहते हैं अधिकारी?

हर घर स्मार्ट मीटर लगाने का अभियान मुख्यालय के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू करने की तैयारी पूरी हो गई है। जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा। - मुकेश कुमार रमण, विद्युत कार्यपालक अभियंता

ये भी पढ़ें- Bihar Smart Meter Recharge: स्मार्ट मीटर में आई नई समस्या, माइनस बैलेंस पर भी रिचार्ज नहीं हो रहा

ये भी पढ़ें- Bihar Balu Ghat Tender: इस जिले में 14 बालू घाटों की होगी नीलामी, 20 जून तक डाले जाएंगे टेंडर