Move to Jagran APP

Bihar News: ठंड से पशुओं को बचाने के 5 सॉलिड तरीके, आपके मवेशी कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

How to Protect Cattle From Cold ठंड में पशुओं का विशेष रूप से ख्याल रखें अभी ठंड समाप्त नहीं हुआ है। पशुपालक बथान के समीप अलाव लगा देते हैं इससे वहां पर आग लगने एवं पशु के जलने का हमेशा खतरा बना रहता है। बथान के पास धुआं भी नहीं करना चाहिए। उक्त बातें फजिलपुर के पशु चिकित्सा पदाधिकारी डा. पंकज कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहीं।

By jayant kumar Edited By: Sanjeev KumarPublished: Thu, 01 Feb 2024 05:01 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 05:02 PM (IST)
Bihar News: ठंड से पशुओं को बचाने के 5 सॉलिड तरीके, आपके मवेशी कभी नहीं पड़ेंगे बीमार
ठंड से पशुओं को बचाने के 5 तरीके (जागरण)

संवाद सूत्र, वीरपुर (बेगूसराय)। Bihar News: ठंड में पशुओं का विशेष रूप से ख्याल रखें, अभी ठंड समाप्त नहीं हुआ है। पशुपालक बथान के समीप अलाव लगा देते हैं, इससे वहां पर आग लगने एवं पशु के जलने का हमेशा खतरा बना रहता है। बथान के पास धुआं भी नहीं करना चाहिए। उक्त बातें फजिलपुर के पशु चिकित्सा पदाधिकारी डा. पंकज कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहीं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि ठंड के मौसम में विशेष रूप से दुधारू पशु एवं गर्भवती पशु सहित बछिया पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। बछिया को दूध उचित मात्रा में पीने देना चाहिए, इससे उसका शरीर मजबूती बना रहेगा। पशुओं को भोजन के रूप में भूसा के साथ हरा चारा मिलाकर देने से स्वास्थ्य ठीक रहता है।

साथ ही समय-समय पर कृमि की दवा भी देनी चाहिए। इसके लिए निशुल्क दवा अस्पताल में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि पशुओं को ठंड के मौसम में रात में बाहर नहीं छोड़ें, चूंकि बाहर छोड़ने से उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। बथान को हमेशा साफ रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि ठंड से बचाव के लिए पशुओं को गुड़ खिलाएं। साथ ही पीने के लिए ताजा पानी देना चाहिए।

Rahul Gandhi Bihar Visit: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में संजीवनी तलाशेगी कांग्रेस, सीमांचल में करेगी शक्ति प्रदर्शन

Bihar Weather Today: बिहार में इस तारीख से होगी बारिश, कई शहरों में छाए रहेंगे बादल; दो जिलों ने तोड़ा ठंड का रिकॉर्ड



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.