Move to Jagran APP

अगर बाइक चलाते समय अचानक होने लगे बारिश तो तुरंत करें ये काम, स्मार्ट बनने के चक्कर में कहीं हो न जाए गलती

अगर आप दोपहिया वाहन चलाने के शौकीन हैं और रास्ते में अचानक बारिश होने लगे तो आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चहिए ताकि आपको बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 01 Jun 2023 11:35 AM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 12:02 PM (IST)
अगर बाइक चलाते समय अचानक होने लगे बारिश तो तुरंत करें ये काम, स्मार्ट बनने के चक्कर में कहीं हो न जाए गलती
बाइक चलाते समय अचानक होने लगे बारिश... तो करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बारिश के मौसम में दोपहिया वाहन चलाना जोखिम भरा काम है। जब भी आप बाइक चलाते हैं तो आपको अधिक सावधानी और तैयारी के साथ बाइक चलाने की जरूरत होती है। मौसम के जैसे तेवर हैं, उसको देखते हुए यह पता नहीं होता कि कब बारिश हो जाए और कब तेज धूप हो जाए। अगर आप भी टू-व्हीलर चलाने के शौकीन है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप आराम से चला सकते हैं।

loksabha election banner

फुल-फेस हेलमेट, अच्छी पकड़ वाले दस्ताने और वाटरप्रूफ राइडिंग बूट जरूर रखें

अगर आप बारिश में बाइक चला रहे हैं तो बढ़िया से फुल-फेस हेलमेट, अच्छी पकड़ वाले दस्ताने और वाटरप्रूफ राइडिंग बूट जरूर रखें। इसके अलावा बरसात के मौसम में हमेशा रेनकोट साथ रखने की सलाह दी जाती है। इसके कारण आप आराम से बाइक चला सकेंगे।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें

सड़क पर आप जब भी बाइक चलाए तो एक नियमित दूरी दूसरे वाहनों से बनाकर रखें। गीली सड़क पर ब्रेक मारने में दिक्कत होती है। इसलिए आस-पास की गाड़ियों से उचित दूरी बनाकर रखें।

स्पीड अधिक न रखें

बारिश के मौसम में फिसलन की अधिक संभावना होती है, इसलिए कभी भी इस मौसम में बाइक की स्पीड तेज नहीं रखनी चहिए। अपनी बाइक पर अच्छा-खासा कंट्रोल बनाकर रखें।

गड्ढों से बचें

ऐसे मौसम में आप जिस रास्ते को जानते हैं और रोजाना जिससे आते-जाते हैं, उसी से जाने की कोशिश करें। बारिश के मौसम में अनजान रास्तों से जाना नहीं चहिए। यहीं कोशिश करें कि आपको इस समय गड्ढों वाली सड़कों से बचना चहिए।

हेडलाइट्स, टेल लाइट्स का इस्तेमाल करें

जब आप मोटरसाइकिल चला रहे हों तो हेडलाइट्स, टेल लाइट्स का इस्तेमाल करें, इसके कारण आप दूर की चीजों को आराम से देख सकते हैं। कम रोशनी की जगह में बाइक के हेडलाइट को जरुर जलाकर रखें। इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप आराम से बाइक को चला सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.