Move to Jagran APP

रात को मोटरसाइकिल चलाते समय इन टिप्स को जरूर करें फॉलो, नहीं त हो सकती है बड़ी दुर्घटना

Bike Night Driving Tips सर्दियों में रात के समय कोहरे अधिक हो जाते हैं। इसलिए बाइक को धीमी गति से चलाएं और डिफेंसिव अंदाज में चलाएं यानी कि जब भी आप बाइक चलाएं उस समय काफी सतर्क रहें।

By Atul YadavEdited By: Published: Sun, 18 Dec 2022 06:30 PM (IST)Updated: Sun, 18 Dec 2022 06:30 PM (IST)
रात को बाइक चलाते समय इन बातों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिन की तुलना में रात को मोटरसाइकिल चलाना अधिक असुरक्षित होता है। क्योंकि, रात को विजिबिलिटी कम होती है वहीं सामने से आने वाली गाड़ियों की हाई बीम लाइट रात के समय मोटरसाइकिल सवार को परेशान करती हैं। इसलिए, इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन खास बातों के बारे में जिसको रात के समय ड्राइविंग करते समय जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

loksabha election banner

  1. रात को मोटरसाइकिल चलाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि गाड़ी की हेडलाइट की रोशनी पर्याप्त मात्रा में है या नहीं। अगर मोटरसाइकिल की रोशनी कम है तो रात को चलाने से बचना चाहिए।
  2. रात को बाइक चलाते समय अपने मोटरसाइकिल पर पीछे के साइड रिफ्लेक्टिव टेप जरूर लगाएं, जिससे पीछे आ रहे वाहनों की रोशनी से आपकी गाड़ी आसानी से दिखाई दे और आप सुरक्षित यात्रा कर पाएं। इसके अलावा बाइक चलाते समय रेडियम लगे हुए हेलमेट का जरूर प्रयोग करें, ताकि पीछे से बड़े वाहन जैसे ट्रक- बस चलाने वाले ड्राइवरों की नजर आप तक जरूर पहुंचे
  3. सर्दियों में रात के समय कोहरे अधिक हो जाते हैं। इसलिए, बाइक को धीमी गति से चलाएं और डिफेंसिव अंदाज में चलाएं यानी कि जब भी आप बाइक चलाएं उस समय काफी सतर्क रहें।
  4. आज के समय सड़कों पर कई जानवर रोड क्रॉस करते रहते हैं और विजिबिलिटी ना होने के कारण कई बार बड़ा हादसा हो जाता है। इसलिए जब भी रात को मोटर साइकिल चलाएं उस समय सड़क के किनारे अपनी निगाह जरूर रखें। ताकि, कोई बड़ा हादसा ना हो।
  5. रात के समय लॉन्ग ड्राइव पर निकलते हैं तो कम से कम 70- 80 किलोमीटर के बीच एक बार विश्राम जरूर करें, ताकि आपको नींद भी ना लगे और आपको थकावट महसूस ना हो जिससे आगे की यात्रा सुरक्षित ढंग से कर सकेंगे।
  6. मोटरसाइकिल चलाते समय अपने साइज के कपड़े पहने और मौसम के अनुसार कपड़ों का चयन जरूर करें ताकि मोटरसाइकिल चलाते समय आपको ज्यादा कठिनाई ना हो
  7. अगर आपको दूर का कम दिखता है तब नजर के चश्मे को लगाकर ही रात को मोटरसाइकिल चलाएं क्योंकि रात के समय विजिबिलिटी कम होने के कारण वैसे ही कम दिखाई पड़ता है इसलिए नजरों को कमजोर होना एक बड़े खतरे का कारण बन सकता है।
  8. रात को सुनसान रास्ते को देखने के बाद अक्सर मोटरसाइकिल सवार गाड़ी की स्पीड को बढ़ा देते हैं, जो कि गलत है। कई बार सड़क के बीचो-बीच जानवर आ जाते हैं और गाड़ी को कंट्रोल करने का मौका नहीं मिल पाता है जिससे बड़ा हादसा हो जाता है। इसलिए, बाइक चलाते समय अपने स्पीड पर काबू रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें

कोहरे में गाड़ी चलाते समय फॉग लाइट कैसे करती है काम? धुंध में ड्राइव करते समय रखें इन बातों का ध्यान

चालान कटने की टेंशन खत्म ! बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चला सकेंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.