नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki Alto K10 को नए सेफ्टी फीचर्स के साथ लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी ने ये फीचर्स अप्रैल 2019 से शुरू होने वाले सेफ्टी फीचर्स के फिटमेंट को निर्धारित करने वाले मानकों के चलते शामिल किए हैं। Maruti Suzuki ने घोषणा की है कि Alto K10 अब अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स जैसे ABS के साथ EBD ड्राइवर-साइड एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड-एलर्ट सिस्टम और ड्राइव, को-ड्राइवर सीट-बेल्ट रिमाइंडर के साथ आती है। कंपनी ने कहा कि यह अब मोटर वाहन उद्योग मानक (AIS) 145 सुरक्षा मानदंडों के अनुपालन में हैं।

नए सेफ्टी फीचर्स के साथ Alto K10 की कीमत अब 3.66-4.45 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) हो गई है, जिसका मतलब इसकी कीमत वेरिएंट्स के हिसाब से 16,515 रुपये से लेकर 26,946 रुपये तक बढ़ गई है। इस साल भारत में लागू होने वाले नए सुरक्षा मानदंडों में से पहला ABS या एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से संबंधित है। 1 अप्रैल 2019 से सभी चार पहिया वाहन निर्माता कंपनी ने अपने मॉडल्स में स्टैंडर्ड ABS शामिल कर दिया है।

ABS फिट होने के बाद अब कार कंपनियां अन्य सेफ्टी फीचर्स जैसे कि ड्राइवर-साइड एयरबैग, स्पीड वार्निंग सिस्टम, ड्राइवर के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर भी शामिल किया गया है जो 1 जुलाई 2019 से सभी कारों में स्टैंडर्ड होंगे।

मारुति ऑल्टो का भारतीय बाजार में मुकाबला Renault Kwid और Datsun Redigo से है, जिन्हें हाल ही में सेफ्टी फीचर्स से अपडेट किया गया है। हालांकि, Kwid को भी समान Alto K10 वाले सेफ्टी फीचर्स के रूप में सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड दिया है, जिसके चलते कंपनी ने Kwid की कीमतों में वेरिएंट के हिसाब से 10,000-15,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। वहीं, Redigo को सिर्फ ABS के साथ अपडेट किया है, जिसके चलते वेरिएंट के हिसाब से इसकी कीमतों में 3,000-4,000 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है।

यह भी पढ़ें:

यह है Evoke Motorcycles की इलेक्ट्रिक पावर क्रूजर बाइक, 15 मिनट के चार्ज पर चलेगी 250 km

खास है Honda की पहली इलेक्ट्रिक मोटोक्रॉस बाइक, जानें खास बातें

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस