Move to Jagran APP

Golden Era of Bikes: पलक झपकते ही 100 की स्पीड... नाम मिला था 'पॉकेट रॉकेट', फिर अचानक बंद क्यों हो गई ये बाइक

Yamaha RX100 Bike यामाहा ने 80 के दशक में एक शानदार बाइक को लॉन्च किया जो भारत में अपने जबरदस्त स्पीड की वजह से आज भी याद की जाती है। कहा जाता है कि यही वजह इसके बंद होने का कारण भी बनी।

By Sonali SinghEdited By: Published: Mon, 12 Dec 2022 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 12 Dec 2022 06:06 PM (IST)
Golden Era of Bikes: पलक झपकते ही 100 की स्पीड... नाम मिला था 'पॉकेट रॉकेट', फिर अचानक बंद क्यों हो गई ये बाइक
Yahama RX100 Bike histroy and journey in India, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 80 के दशक में येज्दी, बुलेट और राजदूत जैसी भारी-भरकर मोटरसाइकिलें भारत की सड़कों पर अपना जलवा बिखेर रही थीं। ऐसे में एक पतली मगर जबरदस्त स्पीड वाली बाइक की एंट्री ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। महज 7 सेकेंड में 100 की स्पीड और 98cc वाली टू-स्ट्रोक एयर कूल्ड के साथ इस बाइक ने अपनी रफ्तार से सबके होश उड़ा दिए। जी हां, हम बात कर रहे 1985 में आने वाली यामाहा आरएक्स 100 (Yamaha RX100) बाइक की ।

loksabha election banner

'पॉकेट रॉकेट' के नाम से फेमस यह स्पोर्टी बाइक अपने समय में हर युवा की पहली पसंद थी। हालांकि, उस समय इसे खरीदना मिडिल क्लास लोगों के बजट से थोड़ा बाहर था और यह सिर्फ हाई क्लास सोसाइटी में ही नजर आती थी। पर फिर भी यह बाइक अपनी सुपर स्पीड की वजह से धमाल मचा रही थी। पर कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से अपने सबसे पीक टाइम में इस बाइक की बिक्री को रोकना पड़ा। यादों के झरोखों से आज हम 80 की सुपर स्पीड बाइक Yamaha RX100 के बारे में बात करेंगे।

Yamaha RX100- असली रॉकेट बाइक

जब जापानी कंपनी यामाहा ने एक ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी Escorts के साथ मिलकर भारतीय बाजार में एक शानदार स्पीड वाली बाइक निकाली, तो इसकी स्पीड और पॉवर के साथ कोई और बाइक टिक नहीं सकी। 98cc के इंजन के साथ यह इसे चलाने वाले के लिए किसी कावासाकी निंजा बाइक से कम नहीं थी। मजबूती में इसका कोई जवाब नहीं था और इस वजह से यह भारतीय रेसरों की पहली पसंद भी बन गई। चाहे लोगों के सामने अपना स्टेटस दिखाना हो या सड़कों पर स्टंट करना हो, यामाहा आरएक्स 100 का नाम ही सबसे पहले आता था।

महंगी मगर बॉलीवुड की पहली पसंद

Yamaha RX100 किसी भी हिसाब से एक सस्ती बाइक तो नहीं थी। इसके पहले बैच की कीमत 19,764 रुपये रखी गई थी। अगर आज के कीमत के हिसाब से कहें तो करीब एक लाख रुपये के बराबर। इस वजह से यह हाई क्लास लोगों में खूब पसंद की गई। चाहे कॉलेज जाने वाले युवा हों या सड़कों पर गश्त लगाना, RX100 सबकी ड्रीम बाइक थी।

बॉलीवुड में हर दूसरे फिल्म में इसका इस्तेमाल किया जा रहा था। अजय देवगन से लेकर शाहरुख खान तक और रजनीकांत से लेकर रणदीप हुड्डा तक, सभी इस बाइक के दीवाने थे और इनकी फिल्मों में इस बाइक के इस्तेमाल से यह युवाओं में बहुत फेमस हो गई।

इस सेगमेंट में हो गई थी फेमस

ज्यादातर बाइक अपने फीचर्स की वजह से सुर्खियां बटोरती हैं, लेकिन RX100 ने अपनी स्पीड के अलावा एक और एरिया में नाम कमाया और वह थी-आपराधिक गतिविधियां। कहा जाता है कि एक समय ऐसा था, जब ज्यादातर किडनैपिंग और अपराध में इसी बाइक का इस्तेमाल किया जाने लगा। Yamaha RX100 कुछ सेकेंड में ही जबरदस्त स्पीड पकड़ लेती थी और एक साथ तीन लोगों के बैठने पर भी इसकी स्पीड में ज्यादा फर्क नहीं पड़ता था। नतीजतन, यह अपराधियों की पहली पसंद बन गई।

वहीं, पुलिस के लिए यह बाइक एक सिरदर्द बन गई, क्योंकि इस बाइक को पकड़ना मुश्किल पुलिस की कम स्पीड वाली गाड़ियों से मुमकिन नहीं था। कहा जाता है कि यह वजह भी इसके बंद होने का कारण बनी।

रातोंरात हो गई बंद

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोई भी फेमस गाड़ी एक समय के बाद अपनी चमक खोने लगती है और इसकी जगह कोई दूसरी बाइक ले लेती है। पर Yamaha RX100 तब बंद हुई, जब इसकी बिक्री सबसे ज्यादा हो रही थी। असल में उस दौरान सरकार वायु प्रदूषण से बढ़ते मामलों की वजह से इमेन्स नॉर्म्स में सुधार कर रही थी। यामाहा RX100 एक स्ट्रोक बाइक थी, जिसे स्टार्ट करने पर तेज आवाज के साथ-साथ बहुत ज्यादा मात्रा में धुआं भी निकलता था। इस वजह से इस बाइक को बंद करना पड़ गया।

भले ही इस बाइक का दौर आज खत्म हो गया है, लेकिन 80 से लेकर आज तक इस बाइक का क्रेज खत्म नहीं हुआ है। रेट्रो लुक, वजन में हल्की और रफ्तार में कोई मुकाबला नहीं, यामाहा RX100 बाइक को सच में एक लीजेंड्री बाइक बनाते हैं।

ये भी पढ़ें-

Engine Oil Myths: आंख बंद कर न करें भरोसा, इंजन ऑयल से जुड़े वो मिथ जिन्हें अब तक सच मानते आए हैं आप

Car Care Tips: क्या आपकी कार के एग्जॉस्ट पाइप से निकलता है पानी? इंजन की सेहत के लिए अच्छा या बुरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.