Move to Jagran APP

मारुति के प्रोडक्शन पर पड़ेगा सेमीकंडक्टर की किल्लत का असर, बढ़ सकती है गाड़ियों की वेटिंग पीरियड

जैसा कि मारुति इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट के आपूर्ति की कमी से जुझ रही है। ऐसे स्थिति से निपटने के लिए ऑटो प्रमुख अब इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट की उपलब्ध आपूर्ति से अपने प्रोडक्शन को अधिकतम करने के तरीकों पर काम कर रही है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavSun, 29 Jan 2023 12:23 PM (IST)
सेमीकंडक्टर की कमी से निपटने के लिए मारुति तेजी से कर रही काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी के प्रोडक्शन में इंपेक्ट पड़ने वाला है क्योंकि, अभी भी ग्लोबल स्तर पर सेमीकंडक्टर की कमी है। इस कमी की वजह से मारुति की कई गाड़ियां लंबे वेटिंग लिस्ट में जा सकती है। मारुति के CFO अजय सेठ का कहना है कि सेमीकंडक्टर की की कमी की वजह से गाड़ियों के प्रोडक्शन में प्रभाव पड़ सकता है।

कंपनी इलेक्ट्रिक कंपोनेंट पर तेजी से कर रही काम

जैसा कि मारुति इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट के आपूर्ति की कमी से जुझ रही है। ऐसे स्थिति से निपटने के लिए ऑटो प्रमुख अब इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट की उपलब्ध आपूर्ति से अपने प्रोडक्शन को अधिकतम करने के तरीकों पर काम कर रही है।

हालांकि इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही की तुलना में 31 दिसंबर 2022 को समाप्त तीसरी तिमाही में आपूर्ति की स्थिति में सुधार देखने को मिला था, लेकिन देश की सबसे बड़ी कार निर्माता सेमीकंडक्टर की कमी के कारण अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में लगभग 46,000 इकाइयों का प्रोडक्शन नहीं कर सकी।

भारत में किफायती कीमत होने के चलते मारुति की गाड़ियों को सबसे अधिक खरीदा जाता है। वहीं कंपनी ने हाल ही में कुछ एडवांस गाड़ियों को भी लॉन्च किया है, जिसकी बंपर बुकिंग हुई है। अब ग्राहकों को गाड़ी डिलीवर भी करना है। कुल मिलाकर, मारुति की गाड़ियों की बढ़ती डिमांड और सेमीकंडक्टर जैसे इलेक्ट्रानिक कंपोनेंट्स की कमी के कारण मारुति का प्रोडक्शन पिछले महीने की तुलना में इस महीने कम हो सकती है।

क्या होता है सेमीकंडक्टर

कोरोना काल से ही आपने यह नाम सुना होगा। सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल करंट को नियंत्रित करने में किया जाता है। सेमीकंडक्टर असल में सिलिकॉन से बनाए जाते हैं जो चिप फॉर्म में होते हैं। मौजूदा समय में जितनी भी कारे मार्केट में अवेलेबल हैं उन सभी में सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें

सेना और पुलिस की फेवरेट गाड़ी थी Gypsy, क्या Maruti Jimny जीत पाएगी वो भरोसा

क्या होता है कार का फ्रेम और उसका महत्व, समझें आसान भाषा में