Move to Jagran APP

क्या होता है कार का फ्रेम और उसका महत्व, समझें आसान भाषा में

सभी प्रकार के वाहनों में चेसिस (फ्रेम) होते हैं जिनमें एक दोपहिया कार ट्रक यहां तक कि कुछ अन्य डिज़ाइन किए स्टाइल भी शामिल है।चेसिस को एक उचित शक्ति प्रदान करता है।चलिए आपको इसके फायदे के बारे में समझाते हैं।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sun, 29 Jan 2023 08:17 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 08:17 AM (IST)
What is car frame and its importance, understand in this easy language

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। कार में चेसिस  (फ्रेम ) एक सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है, जिसके बारे में जानना सबसे जरूरी है। ये एक मजबूत धातु फ्रेम है जो स्थिर या गतिशील स्थिति में कार का पूरा भार लेता है। इसे एक तरह से कार का रीढ़ भी कहा जा सकता है। ये कार को एक फ्रेम देता है। जिससे उसपर कुछ हिस्सा लगाया जाता है। जैसे- इंजन, ट्रांसमिशन सिस्टम, ब्रेक, एक्सल, टायर । चेसिस को एक उचित शक्ति प्रदान करता है। जो कार से भार को सहन कर सकता है। चलिए आपको इसके फायदे के बारे में समझाते हैं।

loksabha election banner

ऑटोमोटिव चेसिस क्या है?

चेसिस एक लोड-बेयरिंग संरचना है जो वाहन के भार को सहती है, इसे फ्रेम के रूप में भी जाना जाता है। सभी प्रकार के वाहनों में चेसिस (फ्रेम) होते हैं जिनमें एक दोपहिया, कार, ट्रक यहां तक कि कुछ अन्य डिज़ाइन किए स्टाइल भी शामिल है। एक वाहन के फ्रेम में सबसे अहम बात ये होती है इसके बिना कार का डिजाइन और फ्रेम ही नहीं होगा तो एक वाहन तैयार ही नहीं होगा।

सस्पेंशन सिस्टम

खराब सड़क पर गाड़ी चलाते समय सस्पेंशन सिस्टम चार्ज हो जाता है, जिससे वाहन के पूरे चेसिस पर तनाव पैदा होने लगता है। चेसिस बल को सहन करता है और एक तेज ड्राइव बनाता है। चेसिस में जोड़ा गया इंजन वाहन चेसिस में गंभीर वजन भी जोड़ता है, लेकिन इसमें एक सबसे अच्छी बात ये है कि ये काफी वजन को भी सहता है।

ब्रेकिंग सिस्टम

आपको बता दे कार में ब्रेक सबसे अहम भूमिका निभाता है। ब्रेकिंग सिस्टम एक ऑटोमोबाइल के आवश्यक भागों में से एक है। इसे चेसिस फ्रेम पर भी लगाया जाता है, चेसिस में वाहनों के अचानक ब्रेक लगाने की क्षमता होती है। भारी भार वाले वाहन पर वाहन को तुरंत रोकने के लिए भी काफी बल की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि एक ऑटोमोबाइल चेसिस को बल-वहन क्षमता के अनुसार डिजाइन किया गया है।

ये भी पढ़ें-

अपनी कार को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बचा सकेंगे हजारों रुपये

अगर आपकी गाड़ी से आती हैं ये आवाजें तो आज ही हो जाएं सावधान, ऐसे करें इनका समाधान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.