Move to Jagran APP

Volkswagen Polo ने भारत में पूरे किए 10 साल, लंबे समय तक रही इन फीचर्स से लैस एकमात्र प्रीमियम हैचबैक

Volkswagen भारत में अपनी एक से बढ़कर एक कारें बेचती है। वॉक्सवैगन पोलो को भारत में 10 साल पूरे हो गए हैं और इस 10वीं वर्षगांठ पर वॉक्सवैगन ने सेलिब्रेट किया।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 05:11 PM (IST)
Volkswagen Polo ने भारत में पूरे किए 10 साल, लंबे समय तक रही इन फीचर्स से लैस एकमात्र प्रीमियम हैचबैक
Volkswagen Polo ने भारत में पूरे किए 10 साल, लंबे समय तक रही इन फीचर्स से लैस एकमात्र प्रीमियम हैचबैक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जर्मनी की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Volkswagen भारत में अपनी एक से बढ़कर एक कारें बेचती है। वॉक्सवैगन पोलो को भारत में 10 साल पूरे हो गए हैं और इस 10वीं वर्षगांठ पर वॉक्सवैगन ने सेलिब्रेट किया। पोलो भारत में वॉक्सवैगन की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। भारत में 2009 में फर्स्ट जनरेशन पोलो का प्रोडक्शन शुरू किया गया और इस दशक में कारों को भारतीय ग्राहकों का दिल जीता। पोलो भारत में सबसे लंबे समय तक ऐसी एकमात्र प्रीमियम हैचबैक थी, जो कि अपने सेगमेंट में ड्यूल एयरबैग और एबीएस जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स से लैस थी।

loksabha election banner

भारत में पोलो 1.6 लीटर एमपीआई और 1.2 लीटर टीडीआई इंजन ऑप्शन के साथ आई। बाद में अधिक पावर वाला 1.8 लीटर टीएसआई पोलो जीटीआई वर्जन आया। पिछले 10 सालों में इस हैचबैक में 8 इंजन ऑप्शन देखे जा चुके हैं। वर्तमान में वॉक्सवैगन पोलो 4 इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस 1.0 लीटर एमपीआई इंजन, 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस 1.5 लीटर टीडीआई इंजन, 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स से लैस 1.2 लीटर इंजन और 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस 1.5 लीटर टीडीआई इंजन है।

10 साल पूरे होने पर इन पोलो मॉडल्स को डिस्प्ले किया गया।

पोलो एमके II (Polo Mk II)

इस कार को 1981 से 1994 तक बनाया गया था। इंजन और पावर की बात की जाए तो Polo Mk II में 1.1 लीटर और 1.3 लीटर डीजल इंजन, वहीं 1.3 लीटर और 1.4 लीटर गेसोलिन इंजन थे। इस दौरान Mk II की 2.7 मिलियन यूनिट्स बिकी थी।

पोलो जीटी टीएसआई (Polo GT TSI)

इंजन और पावर की बात की जाए तो इसमें 1.2 लीटर का टीएसआई इंजन दिया गया था जो कि 105 पीएस की पावर और 175 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनेरट करता था। 7 स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन से लैस यह कार 24.49 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती थी।

क्रॉस पोलो (Cross Polo)

क्रॉस पोलो को 2013 में लॉन्च किया था जो कि पोलो हैचबैक का क्रॉसओवर वर्जन था। इंजन और पावर की बात की जाए तो क्रॉस पोलो 3 इंजन ऑप्शन में आई। इसके 1.2 लीटर डीजल और पेट्रोल इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस थे। वहीं 1.5 लीटर टीडीआई 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस था।

पोलो जीटीआई (Polo GTI)

पोलो जीटीआई को 2016 में लॉन्च किया गया था। इंजन और पावर की बात की जाए तो यह कार 1.8 लीटर टीएसआई इंजन से लैस थी जो कि 192 पीएस की पावर जनरेट करता था।

यह भी पढ़ें: नकली Helmet हो सकता है आपके लिए खतरनाक, हमेशा ऐसे खरीदें ISI प्रमाणित हेल्मेट

यह भी पढ़ें: मानसून के मौसम में ऐसे चलाएंगे कार तो दुर्घटना से हमेशा रहेंगे दूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.