नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस समय देश में मानसून चल रहे हैं और कई हिस्सों में तो बाढ़ जैसा हालात तक पैदा हो गए हैं। अगर आप एक कार के मालिक हैं और कार चलाते हैं तो आपको उसका इस मौसम में सबसे ज्यादा खास ख्याल रखने की जरूरत है। बारिश के मौसम में अन्य मौसम के मुकाबले कार में खराबी आने की संभावना ज्यादा रहती है। अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपकी कार में भी कोई खराबी आए तो आप इस खबर में दी गई तरकीबों का पालन कर सकते हैं।

बारिश के मौसम में जब भी कहीं कार को घर के बाहर पार्क करें तो हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि वह जगह सामान्य से ऊंची होनी चाहिए, क्योंकि अधिक बारिश होने पर आपकी कार फंसने के चांस ज्यादा रहते हैं। तो हमेशा ध्यान में रखकर ही कार को पार्क करना चाहिए।

बारिश के मौसम में सड़कें गीली हो जाती हैं, जिसकी वजह से ब्रेक लगाने पर कार आसानी से नहीं रुकती है। बारिश के मौसम में कार चलाने से पहले ही ब्रेक को ठीक करवा लीजिए और सड़कों पर सामान्य दूरी से पहले ही ब्रेक लगाकर गाड़ी रोकने का प्रयास कीजिए।

बारिश के मौसम में कई बार सामाने का रास्ता साफ-साफ दिखाई नहीं देता है तो इसलिए सामान्य दिनों के मुकाबले कार को थोड़ा धीरे चलाना चाहिए तो आगे आने वाली रुकावट के बारे में पता चल जाए। इस प्रकार आप खुद की, कार की और सामने मौजूद लोगों की सेफ्टी कर सकते हैं।

आज के समय में अधिकतर कारें इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से लैस होकर आती हैं तो ऐसे में अगर कार के अंदर पानी जाएगा तो खराबी होने के चांस ज्यादा रहते हैं। इसलिए जब भी बाहर कार को पार्क करें तो सभी शीशों को ठीक से चेक कर लें की वे पूरी तरह से बंद हो गए हैं या नहीं ऐसे आप कार की सेफ्टी कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में कार के साथ हमेशा रखें ये 5 चीजें, नहीं आएगी कभी परेशानी

ये भी पढ़ें: 90 के दशक की लोकप्रिय Yamaha Rx 100 आज भी है युवा दिलों की धड़कन, जानें क्यों हुई थी बंद

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021