मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप बरसात के मौसम में कार ड्राइव करते हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। बरसात के मौसम में कार चलाना सामान्य मौसम के मुकाबले थोड़ा कठिन हो जाता है, क्योंकि ऐसे में रास्ता गीला हो जाता है और कहां रास्ता खराब हो सकता है इसकी जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बारिश के दौरान कार ड्राइव करते हुए साथ रखना चाहिए, क्योंकि बरसात के मौसम में आपको इनकी कहीं भी और कभी भी जरूरत पड़ सकती है। जरूरत के वक्त ये चीजें बहुत ज्यादा काम आती हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें, जिन्हें बरसात के दौरान कार के साथ रखना चाहिए।

छाता

बरसात के मौसम में कार के अंदर हमेशा एक छाता जरूर रखना चाहिए, क्योंकि ऐसे में जब आपको कार से बाहर निकलना पड़े तो आप भीगने से बच जाएं। अगर आपके पास छाता नहीं होता है तो आप बाहर से भीगे हुए आएंगे तो पानी से कार की सीट्स खराब हो सकती है।

रस्सी

बरसात के मौसम में कार के साथ रस्सी रखना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि कई बार कार पानी में या कीचड़ में फंस जाती है तो इस स्थिति में कार को बाहर निकालने के लिए रस्सी की मदद से किसी दूसरी कार से खींच सकते हैं।

टॉर्च

बारिश के मौसम में टॉर्च लाइट हमेशा अपनी कार में रखें। ऐसे में पता नहीं चलता है कि कब अंधेरा हो जाता है या रोशनी कम हो जाए तो ऐसे में टॉर्च साथ रखेंगे तो आपको किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

फोन चार्जर

बारिश के मौसम में कार फोन चार्जर हमेशा साथ रखें, क्योंकि ऐसे में पता नहीं चलता है कि आप कब तक बाहर फंसे रह सकते हैं। अगर आपके पास फोन चार्जर होगा तो आपका फोन पूरा चार्ज रहेगा और घर पर या कहीं भी फोन से जानकारी दे सकते हैं और जरूरत पड़ने पर मदद की मांग कर सकते हैं।

मेडिकल किट

कार में हमेशा फर्स्ट एड मेडिकल किट जरूर रखनी चाहिए। अगर बारिश के मौसम में चोट लग जाती है और आस-पास मेडिकल व्यवस्था नहीं है तो आप मेडिकल किट से तुरंत अपना इलाज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 2025 तक इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड होंगी Citroen की सभी कारें

ये भी पढ़ें: CAR का माइलेज बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो 

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप