Move to Jagran APP

CAR का माइलेज बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

अगर आप भी अपनी Car के घटते माइलेज से परेशान हैं तो आज हम आपको कार का माइलेज बढ़ाने के लिए आसान टिप्स बता रहे हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 06:56 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 10:25 AM (IST)
CAR का माइलेज बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो
CAR का माइलेज बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जिस प्रकार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं तो उसे देखते हुए अब लोगों को अधिक माइलेज देने वाली कारें ज्यादा पसंद आने लगी हैं। अगर आप भी अपनी कार के घटते माइलेज से परेशान हैं तो आज हम आपको कार का माइलेज बढ़ाने के लिए आसान टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आपको खुद लगेगा कि माइलेज में पहले के मुकाबले इजाफा हो रहा है।

loksabha election banner

तेज रफ्तार में चलाने से बचे

कई बार लोग कार को अधिक स्पीड में चलाते हैं, जिससे इंजन पर अधिक लोड पड़ता है जिसकी वजह से कार की माइलेज सामान्य के मुकाबले कम हो जाती है। इसलिए आपको हमेशा अधिक स्पीड में कार चलाने से बचना चाहिए। हाइवे पर भी कार को 70-80 किमी प्रति घंटे स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चलाना चाहिए इससे आपको खुद लगेगा कि कार का माइलेज बढ़ने लगा है।

सर्विस नियमित रूप से करवानी चाहिए

कार की सर्विस बहुत ज्यादा मायने रखती है, क्योंकि अगर कार की नियमित रूप से सर्विस होती रहती है तो इंजन स्वच्छ रहता है और किसी प्रकार की खराबी नहीं आएगी। कार जितनी ज्यादा स्मूथ चलेगी तो माइलेज भी उतना ज्यादा ही अच्छा रहेगा। सर्विस के दौरान ध्यान रखकर इंजन ऑयल समेत अन्य ऑयल को भी ठीक समय पर बदलवाते रहे। ऐसा करने के बाद आपको खुद एहसास होने लगेगा कि माइलेज में इजाफा हो रहा है।

ज्यादा क्लच न दबाएं

कार चलाते वक्त कभी भी क्लच को ज्यादा नहीं दबाना चाहिए, इससे इंजन पर लोड पड़ता है और फ्यूल की खपत ज्यादा होती है। ऐसा करने के कारण क्लच भी जल्दी खराब हो जाता है तो ध्यान रखकर ड्राइविंग करें।

रेड लाइट पर इंजन करें ऑफ

बहुत से लोग रेड लाइट पर इंजन ऑफ कर देते हैं और बहुत से लोग इंजन चालू रखते हैं। अगर आप फ्यूल की खपत को कम करना चाहते हैं तो रेड लाइट पर इंजन को बंद कर देना चाहिए। इस प्रकार फ्यूल की खपत कम होगी और माइलेज अपने आप पहले से बेहतर होने लगेगा।

ये भी पढ़ें: Car के टायर्स में साधारण हवा की बजाय Nitrogen Gas भरवाने के फायदों को यहां जानें

ये भी पढ़ें: सेफ्टी में लाजवाब है Toyota की ये कार, NCAP Crash Test में मिले इतने स्टार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.