Move to Jagran APP

2025 तक इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड होंगी Citroen की सभी कारें

दुनिया में प्लग-इन हाइब्रिड और ऑल-इलेक्ट्रिक कारों की संख्या 2018 के आखिर में 5 मिलियन हो गई जिसको देखते हुए Citroen की सभी कारें 2025 तक इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड हो जाएंगी।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 06:49 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 08:27 AM (IST)
2025 तक इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड होंगी Citroen की सभी कारें
2025 तक इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड होंगी Citroen की सभी कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनिया में वाहनों से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल ही एकमात्र विकल्प है, क्योंकि इससे प्रदूषण नहीं होता है। अब दुनिया में प्लग-इन हाइब्रिड और ऑल-इलेक्ट्रिक कारों की संख्या 2017 के आखिर में 3 मिलियन का आंकड़ा पार कर गई। यह आंकड़ा 2018 के आखिर तक 5 मिलियन पार कर गया और माना जा रहा है कि यह आंकड़ा 2020 तक 13 मिलियन तक पहुंच जाएगा। यही एक वजह है कि अधिकतर कार निर्माता इलेक्ट्रिफिकेशन स्ट्रेटजी को इजात कर रहे हैं ताकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके।

loksabha election banner

जबकि कई कार निर्माताओं ने पहले से ही अपने इलेक्ट्रिक पथ को दिखाया है। Citroen अभी भी अपनी इलेक्ट्रिफिकेशन स्ट्रेटजी रणनीति को लेकर योजानाएं चालू करने के बीच में है। Citroen के सीईओ लिंडा जैक्सन के अनुसार, इलेक्ट्रिफिकेशन कंपनी के लिए एक बहुत जरूरी फील्ड है, क्योंकि 2025 तक हमारे सभी व्हीकल 100 फीसद इलेक्ट्रिक वर्जन या हाइब्रिड वर्जन में होंगे। कंपनी सुनिश्चित कर रही है कि आने वाले समय में हमारे पास ग्राहकों के लिए सभी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें तैयार रहें।

जैक्सन ने कहा कि हमारे लिए इलेक्ट्रिफिकेशन महत्वपूर्ण है और हम अपनी इलेक्ट्रिफिकेशन स्ट्रेटजी को शुरू करने के बीच में हैं। इसका मतलब है कि अगले साल की शुरुआत में हम सी 5 एयरक्रॉस एसयूवी के प्लग-इन वर्जन को देखेंगे। Citroen लॉन्ग टर्म के लिए सोच रहा है। जैक्सन ने कहा कि हम अगले साल एक नया मॉडल भी लॉन्च करने जा रहे हैं जिसका एक इलेक्ट्रिक वर्जन होगा। अगले साल से लॉन्च होने वाली हर कार में या तो एक इलेक्ट्रिक वर्जन होगा या एक हाइब्रिड वर्जन होगा, जिसमें पेट्रोल और डीजल भी होंगे।

ये भी पढ़ें: CAR का माइलेज बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

ये भी पढ़ें: बरसात के मौसम में टू-व्हीलर के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहोगे सुरक्षित  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.