Move to Jagran APP

दिव्यांगजनों के लिए गाड़ी पंजीकरण होगा आसान, सरकार जल्द करेगी ये व्यवस्था

MoRTH ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि राज्य के अधिकारी इस तरह के आवेदन को अस्वीकार नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा शर्तों में एक दिव्यांग व्यक्ति शामिल होना अनिवार्य है जो एक वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) के साथ ड्राइवर को काम पर रखा हो। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Mon, 06 Feb 2023 05:18 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 05:18 PM (IST)
दिव्यांगजनों के लिए गाड़ी पंजीकरण होगा आसान, सरकार जल्द करेगी ये व्यवस्था
राज्य के अधिकारी इस तरह के आवेदन को अस्वीकार नहीं कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत सरकार दिव्यांग लोगों की मदद के लिए हर संभव प्रयास करती है। इसी क्रम में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने राज्यों से दिव्यांगजन कैटेग्री में आने वाले लोगों को जरूरी टेक्स लाभ की गुजारिश की है। अभी तक केवल नए वाहन खरीद पर यह लाभ मिलता था।

prime article banner

केंद्र सरकार द्वारा जारी सर्कुलर में मेंशन किया है कि दिव्यांग व्यक्ति जो वाहन के मालिक हैं और ड्राइवर को किराए पर लेते हैं, उन्हें "दिव्यांगजन" श्रेणी के तहत वाहन पंजीकरण प्राप्त करने से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि वाहन का स्वामित्व "दिव्यांगजन" श्रेणी के तहत पंजीकरण के लिए निर्णायक कारक होगा। इससे वाहन गाड़ी का प्रकार।

MoRTH ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि राज्य के अधिकारी इस तरह के आवेदन को अस्वीकार नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, शर्तों में एक दिव्यांग व्यक्ति शामिल होना अनिवार्य है जो एक वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) के साथ ड्राइवर को काम पर रखा हो। दूसरी शर्त यह है कि अगर दिव्यांगजन नई गाड़ी खरीदने में असमर्थ है और वह इस कैटेग्री से आवेदन करता है तो उसका पंजीकरण मान्य होगा। इसके अलावा भी सर्कुलर में कई निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें

जल्द भारतीय सड़कों पर दिखने वाली हैं ये 15 कारें, फेसलिफ्ट के साथ कई नए मॉडल्स शामिल

2 लाख में घर ले जाएं मारुति की ये कार, ईएमआई ऑप्शन भी उपलब्ध; चेक करें ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.