Move to Jagran APP

BMW Upcoming Cars: मार्केट में छा जाने की तैयारी में बीएमडबल्यू, आ रही हैं तीन शानदार गाड़ियां

BMW Upcoming Cars Features and Price Details बीएमडबल्यू भारत में अपने तीन मॉडल्स को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इन्हें मई और अगस्त में लॉन्च होने की बात कही जा रही है। तो चलिए इन मॉडल्स के बारे में जानते हैं। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghTue, 28 Feb 2023 07:04 PM (IST)
BMW Upcoming Cars Aug 2023, See Features Full Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडबल्यू ( BMW) भारत में अपनी मजबूत पकड़ बनाने के लिए बड़ी योजना पर काम कर रही है। इसके तहत आने वाले महीने में कंपनी अपने तीन नए मॉडल पेश करने वाली है। इसमें दूसरी पीढ़ी के बीएमडब्ल्यू एम2 (BMW M2), जेड4 फेसलिफ्ट और बीएमडब्ल्यू एक्स5 (BMW X5) मॉडल शामिल हैं। इन सभी मॉडल्स को मई से अगस्त के बीच आने की उम्मीद है। तो चलिए बीएमडबल्यू की इन अपकमिंग कार्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

BMW M2

बीते साल अक्टूबर महीने में पेश की गई 2023 BMW M2 कार को इस साल मई में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। आगामी बीएमडब्ल्यू एम2 पूरी तरह से इंपोर्टेड कार होगी, जिसमें ब्रांड की S58 पावर यूनिट को शामिल किया जा रहा है। M2 में 3.0-लीटर ट्विन-टर्बो चार्ज्ड इनलाइन-6 सिलेंडर इंजन को थोड़ा डी-ट्यून किया गया है, जो 453bhp की पावर और 550Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है।

यह  कार 8-स्पीड स्टेपट्रॉनिक ट्रांसमिशन से जुड़ा होगा, जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ भी जोड़ा जा सकता है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ यह कार 24.1 सेकंड में 0-60 मील प्रति घंटे की सपोईड तक पहुंच सकती है, जबकि ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ इसे 3.9 सेकंड का समय लगता है। अनुमान है कि BMW M2 कार को भारत में एक करोड़ रुपये की कीमत पर उतारा जा सकता है।

2023 BMW Z4 Facelift

कंपनी सिंगल वेरिएंट के साथ अपने Z4 फेसलिफ्ट मॉडल को भी लॉन्च करने वाली है। भारत में इसका M40i वर्जन लाए जाने वाला है। पावरट्रेन के रूप में इस कार में कार में 3.0L इनलाइन-सिक्स इंजन दिया गया है, जो 382bhp की पावर और 500Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

यह एक फीचर फुल कार होगी, इस वजह से इसमें म स्पोर्ट डिफरेंशियल, एम स्पोर्ट ब्रेक पैकेज, ब्रेकिंग के साथ क्रूज कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, लाउडस्पीकर ऑडियो जैसे बहुत-से फीचर्स देखने को मिलेंगे। उम्मीद है कि भारत में इसे करीब 90 लाख रुपए में लॉन्च किया जा सकता है।

2023 BMW X5 Facelift

BMW X5 की फेसलिफ्ट कार को अगस्त, 2023 में लॉन्च किए जाने की बात कही जा रही है। वहीं, अप्रैल 2023 तक इसका प्रोडक्शन भी शुरू हो जाएगा। बीएमडब्ल्यू के मुताबिक, इस कार में हेडलाइट्स पहले की तुलना में 35 मिमी एमएम नैरो हो गई हैं। वहीं, कलर ऑप्शन में X5 में ब्रुकलिन ग्रे, आइल ऑफ मैन ग्रीन और मरीना बे ब्लू को शामिल किया गया है।

बीएमडब्ल्यू के आईड्राइव ऑपरेटिंग सिस्टम में लेटेस्ट 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले और 14.9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले देखने को मिलते हैं। साथ ही क्लाउड-आधारित बीएमडब्ल्यू मैप्स नेविगेशन शामिल है।