नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Glanza भारत लॉन्च हो गई है। Maruti Suzuki की Baleno बेस्ड Toyota Glanza की प्री-बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी थी। इसकी लॉन्च के बाद जापान की दिग्गज कार निर्माता भारत में प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट में शामिल हो गई है। बता दें कि यह प्रीमियम हैचबैक Toyota Motor Corporation और Suzuki Motor Corporation के बीच हुई साझेदारी के तहत लॉन्च की गई है। Toyota Glanza, Maruti Suzuki Baleno फेस्टलिफ्ट से प्रेरित है, जिसे इसी साल जनवरी महीने में लॉन्च किया गया था। आज हम आपको इस कार से जुड़ी हर छोटी और बड़ी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। डालते हैं एक नजर,

कीमत

Toyota Glanza भारतीय बाजार में दो वेरिएंट्स में लॉन्च की गई है। इनमें G और V वेरिएंट शामिल हैं। ये दोनों ही वेरिएंट्स ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध हैं। इनकी कीमतें,

  • Toyota Glanza G MT वेरिएंट की कीमत 7,21,900 रुपये है।
  • V MT वेरिएंट- 7,58,200 रुपये
  • G CVT वेरिएंट- 8,29,900 रुपये
  • V CVT वेरिएंट- 8,90,200 रुपये

कलर वेरिएंट्स

Toyota Glanza भारतीय बाजार में पांच कलर वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इनमें Café White, Sportin' Red, Insta Blue, Gaming Grey और Enticing Silver शामिल है।

परफॉर्मेंस

Toyota Glanza में पावर के लिए 1197सीसी, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन BS-6 नार्म्स को फॉलो करता है। इसका G MT वेरिएंट का इंजन 6000 आरपीएम पर 89.7 PS की मैक्सिमम पावर जेनरेट करता है। जबकि, G CVT, V MT और V CVT वेरिएंट्स का इंजन 6000 आरपीएम पर 82.9 की मैक्सिमम पावर जेनरेट करता है। वहीं, इसका G MT वेरिएंट का इंजन 4400 आरपीएम पर 113 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि, G CVT, V MT और V CVT वेरिएंट्स का इंजन 4200 आरपीएम पर 113 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करता है।

ट्रांसमिशन

Toyota Glanza में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ CVT का भी विकल्प मिलता है।

माइलेज

  • Toyota Glanza G MT वेरिएंट 23.87 kmpl
  • V MT वेरिएंट 21.01 kmpl
  • G CVT वेरिएंट 19.56 kmpl
  • V CVT वेरिएंट 19.56 kmpl

सेफ्टी फीचर्स

Toyota Glanza के सभी वेरिएंट्स में ड्राइवर और पैसेंजर के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS+EBD+BA, Total Effective Control Technology बॉडी, ड्राइवर और को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और ISOFIX चाइल्ड सीट जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

डायमेंशन

Toyota Glanza की लंबाई 3995 मिलीमीटर, चौड़ाई 1745 मिलीमीटर और ऊंचाई 1510 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2520 मिलीमीटर है।

सस्पेंशन

Toyota Glanza के फ्रंट में Mac Pherson Strut दिया है। वहीं, इसके रियर में Torsion Beam सस्पेंशन दिया है।

Mahindra XUV500 के बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

ब्रेकिंग

Toyota Glanza के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया है। वहीं, इसके रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।

मुकाबला

Toyota Glanza का भारतीय बाजार में Hyundai i20, Honda Jazz और आने वाली Tata Altroz से होगा। खबसे बड़ी खास बात तो यह है कि इसका मुकाबला खुद Baleno से भी होगा।

मारुति-टोयोटा इसलिए हैं साथ

टोयोटा और मारुति ने 2017 में पहली बार साझेदारी की घोषणा की थी। इसके तहत दोनों ही कंपनियां एक-दूसरे की कारों के कुछ मॉडल्स को अपना बैज लगा कर बेचेंगी। इस साझेदारी के तहत टोयोटा अपने शोरूम से बलेनो, सियाज, अर्टिगा और विटारा ब्रेजा जैसी कारों को बेचेगी। जबकि, टोयोटा कोरोला को मारुति अपना बैज लगा कर बाजार में बेचेगी।

Maruti Suzuki Ritz की वाटर रेजिस्टेंट कार बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप