Move to Jagran APP

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

गाड़ी चलाते समय की गई इन गलतियों से आपका चालान कट सकता है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 02:15 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2019 09:17 AM (IST)
इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल
इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। आज हम आपको 8 ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी अनदेखी आपको मुश्किल में डाल सकती है। इन गलतियों की वजह से आपका भी कट सकता है, इसके अलावा आपको जेल भी हो सकती है। तो जानते हैं वो कौन सी 8 गलतियां है जिन्हें गाड़ी चलाते समय आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए,

loksabha election banner

गाड़ी खड़ी करने से पहले सावधान

अगर आपको लगता है कि 'नो पार्किंग' स्डैंड के अलावा आप कहीं भी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं तो आप गलत हैं। अगर आप अपनी गाड़ी किसी स्कूल, अस्पताल या सरकारी भवन के गेट के सामने खड़ी करते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा बस स्टॉप, ट्रैफिक सिगनल, जेब्रा क्रॉसिंग या फिर मेन रोड पर भी गाड़ी खड़ा करना आपको मुश्किल में डाल सकता है।

शराब पीकर गाड़ी चलाना है अपराध

कई लोग सोचते हैं कि शराब पीने के बाद कुछ खा लेने पर इसका पता नहीं चलता है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं। दरअसल शराब पीने के बाद खाना खाने पर केवल 10 से 20 फीसदी तक अल्कोहल आपके शरीर में कम होता है। जबकि, शरीर के अंदर अल्कोहल की मात्रा 0.03 फीसदी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। ऐसे में अगर आप नशे में गाड़ी चलाते हुए पाए गए, तो फाइन भरने के साथ आपको जेल भी हो सकती है। 

वनवे पर रिवर्स करना है खतरनाक

लोग अक्सर इस गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं कि वनवे पर गाड़ी रिवर्स करना गलत नहीं है, जिसके कारण आए दिन हमें सड़क हादसे की खबरें सुनने को मिलती हैं। हाइवे की तरह वनवे रोड पर भी गाड़ी रिवर्स करना सही नहीं है और कई बार यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

हाई बीम का इस्तेमाल

कई बार सड़क हादसों की एक बड़ी वजह हाई बीम होती हैं। इसके चलते भारत के कई शहरों या इलाकों में हाई बीम का इस्तेमाल करने पर आपका चालान कट सकता है। दरअसल हाई बीम का इस्तेमाल उन जगहों पर करना चाहिए जहां ज्यादा अंधेरा होता है। अगर आप इसका इस्तेमाल वनवे रोड या फिर शहरी इलाके में करते हैं, तो सामने से आ रहे ड्राइवर को गाड़ी चलाने में काफी परेशानी होगी। इसलिए अच्छा होगा कि अपनी गाड़ी को लो-लाइट पर चलाएं।

रात में भी फॉलो करें ट्रैफिक लाइट

कई बार लोगों को लगता है कि रात 10 बजे के बाद ट्रैफिक लाइट के नियमों का पालन करना जरूरी नहीं है, लेकिन असल में ऐसा करना बिल्कुल गलत है। दरअसल इस सोच का एक बड़ा कारण रात 10 बजे के बाद कई जगहों पर ट्रैफिक लाइट का न जलना या फिर बस ब्लिंक करना शामिल है। इसलिए जहां भी आपको ट्रैफिक लाइट काम करती दिखे वहां इसका पालन जरूर करें। मेट्रो सिटीज में रात में ट्रैफिक लाइट की अनदेखी कई बार दुर्घटना का सबसे कारण बनती हैं।

मोबाइल और ब्लूटूथ का इस्तेमाल

गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन या फिर ब्लूटूथ/वायरलेस हेडफोन का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। कई हादसे केवल इस कारण होते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो तुरंत इस आदत को बदल लिजिए, क्योंकि अगर ट्रैफिक पुलिस ने आपको ऐसा करते हुए देखा तो आपका चालान कट सकता है।

स्पीड लिमिट

कई जगहों पर गाड़ी की स्पीड तय कर दी जाती है। ऐसे में अगर आप स्पीड लिमिट को पार करते हैं तो आपका चालान कट सकता है। दरअसल प्रशासन की तरफ से भीड़ वाले इलाकों, सड़कों, हाइवे या पुल पर दुर्घटना को रोकने के लिए स्पीड लिमिट तय कर दी जाती है। 

सीट बेल्ट

बाइक के लिए जैसे हेलमेट सबसे जरूरी है वैसे ही चार पहिया वाहन चलाने के लिए सीट बेल्ट। अगर आप सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको चालान भरना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.