नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ‘सावधानी हटी दुर्घटना घटी’, ‘शराब पीकर गाड़ी न चलाएं’, ‘घर पर आपका कोई इंतजार कर रहा है’ ये वो लाइन्स हैं जो आपको सड़कों या हाइवे के किनारे लगी स्क्रीन या फिर बोर्ड पर अक्सर दिखाई देती होंगी। आज हम आपको उन 8 ट्रैफिक नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी अनदेखी सड़क दुर्घटना का सबसे बड़ा कारण बनती हैं।

इन जगहों पर न खड़ा करें गाड़ी

क्या आपको पता है कि केवल 'नो पार्किंग' स्डैंड के अलावा भी कई जगहों पर गाड़ी का खड़ा करना आपको मुश्किल में डाल सकता है। अगर आप अपनी गाड़ी किसी स्कूल, अस्पताल या सरकारी भवन के गेट के सामने खड़ा करते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा बस स्टॉप, ट्रैफिक सिगनल, जेब्रा क्रॉसिंग या फिर मेन रोडपर भी गाड़ी खड़ा करने पर आपका जालान कट सकता है।

रात में भी फॉलो करें ट्रैफिक लाइट

अक्सर लोग सोचते हैं कि रात 10 बजे के बाद ट्रैफिक लाइट के नियमों का पालन करना जरूरी नहीं होता है, अगर आप भी ऐसा कुछ सोचते हैं तो आप गलत हैं। दरअसल इस सोच का एक बड़ा कारण रात 10 बजे के बाद कई जगहों पर ट्रैफिक लाइट का न जलना या फिर बस ब्लिंक करना शामिल है। इसलिए जहां भी आपको ट्रैफिक लाइट काम करती दिखे वहां इसका पालन जरूर करें। मेट्रो सिटीज में रात में ट्रैफिक लाइट की अनदेखी कई बार दुर्घटना का सबसे कारण बनती हैं।

वनवे पर रिवर्स करना है खतरनाक

लोग अक्सर इस गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं कि वनवे पर गाड़ी रिवर्स करना गलत नहीं है, जिसके कारण आए दिन हमें सड़क हादसे की खबरें सुनने को मिलती हैं। हाइवे की तरह वनवे रोड पर भी गाड़ी रिवर्स करना सही नहीं है और कई बार यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

हाई बीम का इस्तेमाल

हाई बीम का इस्तेमाल उन जगहों पर करना चाहिए जहां ज्यादा अंधेरा होता है। अगर आप इसका इस्तेमाल वनवे रोड या फिर शहरी इलाके में करते हैं, तो सामने से आ रहे ड्राइवर को गाड़ी चलाने में काफी परेशानी होगी। कई सड़क हादसे इस हाई बीम के कारण भी होते हैं। इसी कारण भारत के कई शहरों या इलाकों में हाई बीम का इस्तेमाल करने पर आपका चालान कट सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि अपनी गाड़ी को लो-लाइट पर चलाएं।

शराब पीकर गाड़ी चलाना है अपराध

कई लोग सोचते हैं कि शराब का सेवन करने के बाद कुछ खा लेने पर इसका पता नहीं चलता है, लेकिन अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं। शराब पीकर खाना खाने पर केवल 10 से 20 फीसदी तक अल्कोहल आपके शरीर में कम होता है। जबकि, शरीर के अंदर अल्कोहल 0.03 फीसदी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अगर आप शराब पीकर गाड़ी चला रहे हैं तो चालान कटने के अलावा आप पर पुलिस कार्रवाई भी हो सकती है।

मोबाइल और ब्लूटूथ का इस्तेमाल

गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन या फिर ब्लूटूथ/वायरलेस हेडफोन का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने पर आपका चालान भी कट सकता है।

स्पीड लिमिट

कई जगहों पर गाड़ी की स्पीड तय कर दी जाती है। ऐसे में अगर इन सड़कों, हाइवे या पुल पर आप तय स्पीड से ज्यादा रफ्तार पर चलते हैं तो आपको चालान भरना पड़ सकता है।

सीट बेल्ट

बाइक के लिए जैसे हेलमेट सबसे जरूरी है वैसे ही चार पहिया वाहन चलाने के लिए सीट बेल्ट। अगर आप सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको चालान भरना पड़ सकता है।

Posted By: Shridhar Mishra