नई दिल्ली (अंकित दुबे)। 2018 पूरी तरह से खत्म होने वाला है और हम यह कहना चाहेंगे कि यह ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए यह काफी घटनापूर्ण वर्ष रहा है। एंट्री लेवल Hyundai Santro हैचबैक से लेकर भारतीय बाजार की नई एमपीवी Mahindra Marazzo तक ऐसी पांच गाड़ियों के बारे में आज हम आपको अपनी इस खबर में बताएंगे, जो इस साल लॉन्च हुई हैं और हमने इन्हें टॉप 5 की श्रेणी में रखा है।

Maruti Suzuki Swift

यह तो साफ है कि वर्ष 2018 का सबसे जरूरी लॉन्च नई जनरेशन Maruti Suzuki Swift भी था, ऐसा इसलिए क्योंकि यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। कंपनी ने इस कार को नए Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया है और कंपनी ने इसके अंदर और बाहर दोनों जगह बड़े बदलाव किए हैं। 2018 Maruti Suzuki Swift अब पुरानी जनरेशन मॉडल के मुकाबले ज्यादा स्टाइलिश, बेहतर उपकरण और ज्यादा सुरक्षित है। हालांकि, यह पुराने मॉडल से थोड़ी महंगी भी है। कार में नए LED DRLs, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डायमंड कट एलॉय, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो दिया गया है। वहीं, सेफ्टी के तौर पर नई स्विफ्ट में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और सीटबेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

Image result for maruti swift jagran

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो नई Maruti Suzuki Swift में 89bhp वाला 1.2-लीटर पेट्रोल और 74bhp वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ AMT विकल्प के साथ भी मौजूद है।

Hyundai Santro

2018 ने भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को सबसे प्रतिष्ठित कारों में से एक के पुन: प्रवेश को भी चिह्नित किया है, जिसका नाम Hyundai Santro है। साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी ने कुछ महीनों पहले नई हुंडई सैंट्रो को लॉन्च किया था और लॉन्च के बाद से ही इस कार को भारतीय बाजार पर प्रभाव डालना शुरू कर दिया। नए प्लेटफॉर्म पर आधारित नई सैंट्रो में कई मॉडर्न फीचर्स दिए गए हैं। इसमें टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और रियर AC वेंट्स भी दिए हैं, जो कि इस सेगमेंट का पहला फीचर है। हालांकि, इसमें क्लाइमेट कंट्रोल नहीं दिया गया है। नई हुंडई सैंट्रो में सिंगल ड्राइवर साइड एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं, वहीं Asta मॉडल में पैसेंजर साइड एयरबैग दिए गए हैं। हुंडई सैंट्र में पावर स्पेसिफिकेशन्स के तौर पर 69bhp वाला 1.1 लीटर, 4-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया गया है जो 5-स्पीड मैनुअल और एक नया 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स दिया गया है।

Ford Freestyle

Image result for ford freestyle jagran

Ford India के लाइन-अप में सबसे लेटेस्ट मॉडल नई फ्रीस्टाइल क्रोसओवर कार है, जो कि फिगो हैचबैक पर आधारित है। कार में अच्छी सड़क उपस्थिति भी है और एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और कंपनी का SYNC3 कनेक्टिविटी सिस्टम के साथ डैश-टॉप टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कार में रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, डुअल एयरबैग्स और ABS स्टैंडर्ड दिए गए हैं। वहीं, रिवर्स कैमरा ट्रेंड ट्रिम और इससे ऊपर के मॉडल में उपलब्ध है। नई फोर्ड फ्रीस्टाइल में ड्रैगन सीरीज का 94bhp वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके अलावा इसमें 99bhp वाला 1.5 लीटर डीजल मोटर भी दिया गया है, जो कि स्टैंडर्ड 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।

Mahindra Marazzo

Image result for mahindra marazzo jagran

इस साल घरेलू दिग्गज कार निर्माता कंपनी के लिए Mahindra Marazzo भी सबसे जरूरी लॉन्च में से एक है। यह नई MPV नए फ्रेम-बेस्ड पर बनाई गई है, फ्रंट-व्हील-ड्राइव आर्किटेक्चर और बाजार मेमं बहुत अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है। शार्क से प्रेरित स्टाइल के साथ नई Mahindra Marazzo काफी बोल्ड लगती है। इसके अलावा इसमें दिए गए सेफ्टी फीचर्स इसे बेस्ट वैल्यू-फॉर-मनी MPV बनाते हैं। इस MPV में नया 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, रूफ माउंटेड एयर-कॉन सिस्टम, क्रूज कंट्रोल और एक ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के तौर पर डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, डिस्क ब्रेक्स और ISOFIX माउंट्स के साथ ओवर-स्पीड वार्निंग दिया गया है। पावर स्पेसिफिकेशन्स के तौर पर Mahindra Marazzo में नए 1.5 लीटर फोर-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है जो 121bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

Volvo XC40

स्वीडिश कार निर्माता कंपनी का भारतीय लाइन अप में इस साल का Volvo XC40 भी बड़ा लॉन्च रहा है। यह कंपनी का पहला मॉडल है जिसे कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) पर बनाया गया है। कार के फ्रंट पर धंसी हुई सिग्नेचर ग्रिल के साथ फेमस थॉर हेडलैंप्स के साथ डेटाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) दिए गए हैं। इसके अलावा XC40 में वर्टिकल टेललैंप्स वही वाले दिए गए हैं, जो आपको दूसरी Volvo XC में देखने को मिलते हैं। Volvo XC40 में प्रीमियम इंटीरियर के साथ लैदर अपहोलस्ट्री और 9-इंच सेंसस सिस्टम के साथ एंड्रॉइयड ऑटो और एप्पल कारप्ले दिया गया है। कंपनी ने Volvo XC40 में 2.0-लीटर 4-सिलेंडर, इन-लाइन, ट्विन टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 187bhp की पावर जनरेट करता है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस