Move to Jagran APP

Tata Nano EV: इलेक्ट्रिक सेगमेंट में जल्द आ सकती है भारत की लखटकिया कार, ये बातें आईं सामने

Tata Nano EV कार पर जल्द काम शुरू हो सकता है। खबर है कि कंपनी इसके बारे में विचार कर रही है। इससे पहले मोबाइलिटी सर्विस कंपनी सैंक पॉड सिट एंड गो ने पहली इलेक्ट्रिक नैनो को बनाया था और इसे रतन टाटा को दिया गया था।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 05:19 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 05:19 PM (IST)
Tata Nano EV: इलेक्ट्रिक सेगमेंट में जल्द आ सकती है भारत की लखटकिया कार, ये बातें आईं सामने
Tata Nano EV Car May Launch Soon In Electric Segment

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Nano EV: लखटकिया कार के नाम से पहचानी जाने वाली Tata Nano को शायद ही कोई ऐसा हो जो न जनता हो। एक लाख रुपये में बिक्री होने वाली यह कार टाटा मोटर्स (Tata Motors) के उस समय के CEO रतन टाटा की ड्रीम कार थी, लेकिन BS6 एमिशन नॉर्म के आने से इस कार को अप्रैल 2020 में बंद करना पड़ा था।

loksabha election banner

अब खबर है कि टाटा अपने नैनो कार को फिर से बाजार में उतार सकती है। हालांकि, इस बार इसे इलेक्ट्रिक सेगमेंट् में लाए जाने की बात कही जा रही है। हाल ही में Nano EV के जुड़ी बातें सामने आई है, जिससे ऐसा लग रहा है कि नैनो ईवी को जल्द लॉन्च किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टाटा इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ नैनो को फिर से पेश करने के लिए मूल्यांकन कर रही है। अगर टाटा नैनो ईवी योजना की बात सच है तो कार निर्माता इसपर जल्द काम शुरू कर देगी। जानकारी के मुताबिक, टाटा नैनो ईवी के अंडरपिनिंग, सस्पेंशन सेटअप और टायरों में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं।हालांकि, टाटा ने नैनो इलेक्ट्रिक कार पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

रतन टाटा को गिफ्ट हुई थी पहली Nano EV

आपको बता दें कि इसी साल फरवरी में रतन टाटा को नैनो की इलेक्ट्रिक कार गिफ्ट की गई थी। इसे पुणे की मोबाइलिटी सर्विस कंपनी, सैंक पॉड सिट एंड गो ने बनाया था। यह कार 72V की Nano EV थी, जिसमें लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, यह गाड़ी सिंगल चार्ज पर 160 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है। स्पीड की बात करें तो इस कार को 60 किमी की स्पीड पकड़ने में 10 सेकेंड लगता है।

Tata के पास हैं ये इलेक्ट्रिक कारें

वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में टाटा के पास Tigor EV, Xpres-T और Nexon EV मॉडल है। इसमें से टाटा की नेक्सन ईवी इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा बिक्री होने वाली कार है। वहीं, टियागो ईवी को दो लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ पेश किया जा रहा है, जिसमें 19.2kWh और 24kWh बैटरी पैक है। यह क्रमशः 250km और 315km की रेंज देने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें-

क्या आपके पास भी हैं दो ड्राइविंग लाइसेंस? जाने लें इससे जुड़े नियम नहीं तो भुगतने होंगे परिणाम

कंपनियां भारी खर्च उठाकर भी क्यों करती गाड़ियों का रिकॉल, जानें भारत में क्या हैं इससे जुड़े नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.