नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Pininfarina Battista (पिनिनफरीना बैटिस्टा) मेरिका की सड़कों पर पेश हो गई है। Mahindra की हाइपर कार Battista काफी समय से सुर्खियों में थी। Pininfarina Battista एक इलेक्ट्रिक कार है। इसकी सबसे तेज रफ्तार इसे अब तक की सबसे तेज चलने वाली इलेक्ट्रिक कार बनाती है। हालांकि, यह कार भारतीय बाजार में कब लॉन्च होगी इसकी अभी कोई भी जानकारी नहीं है। बता दें कंपनी ने Battista को इस साल हुए Geneva Motor Show में पेश किया था। इसकी स्टाइल और फीचर्स किसी को भी दिवाना बना देंगे। आज हम आपको इस कार से जुड़ी 10 बड़ी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Mahindra से क्या है कनेक्शन?

Automobili Pininfarina अपनी सुररफास्ट कारों के लिए दुनियाभर में पहचानी जाती है। हालांकि, बहुत कम लोग ही इस बात को जानते हैं कि यह Mahindra की स्वामित्व वाली कंपनी है। 14 दिसंबर 2015 को Mahindra & Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) ने इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था।

Formula One से भी तेज है Battista

कंपनी के दावे के मुताबिक 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को Battista, फॉर्म्यूला वन (Formula One) कार से भी जल्दी हासिल कर सकती है।

टॉप स्पीड

Pininfarina Battista की टॉप स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटे है। हालांकि, माना जा रहा है कि कंपनी आने वाले समय में इसकी रफ्तार और भी बढ़ा सकती है। रिपोर्ट्स की मानें, तो कंपनी अपनी इस हाइपर कार की रफ्तार को 450 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचा सकती है।

सेकेंड्स में पकड़ती है रफ्तार

Pininfarina Battista केवल 2 सेकेंड्स में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ती है। वहीं, 12 सेकेंड्स में यह हाइपर कार 0-300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को छू लेती है।

परफॉर्मेंस

Pininfarina Battista में T-शेप का 120 kWh लिथियम निकिल मैगनीज कोबाल्ट ऑक्साइड बैटरी दी गई है। यह एक ऑल-व्हील ड्राइव कार है। इसके चारों पहियों में 4 लिक्विड-कूल्ड परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर दिया है। इसका मोटर 1,900hp का मैक्सिमम पावर और 2300Nm की पाक टॉर्क पैदा करता है।

स्टाइलिंग

कार के ज्यादा तर हिस्से को कार्बन फाइबर से बनाया गया है, जिसके कारण यह काफी हल्की है। इसमें 21-इंज के व्हील्स दिए गए हैं।

ईको फ्रेंडली

Pininfarina Battista एक इलेक्ट्रिक कार है। इससे किसी भी तरह का एमिशन नहीं होता है। आसान भाषा में समझें, तो यह कार किसी भी तरह का वायु प्रदूषण नहीं करती है। यह इसलिए भी खास है, क्योंकि पावरफुल इंजन वाली कारें अक्सर पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। ऐसे में Battista एक ईको फ्रेंडली कार भी है।

क्या है कीमत?

Pininfarina Battista की कीमत 2.5 मिलियन डॉलर है, जो कि भारतीय करेंसी के मुताबिक 17.43 करोड़ रुपये हो जाती है।

कब शुरू होगा प्रोडक्शन?

कंपनी की तरफ से बताया गया है कि Pininfarina Battista का प्रोडक्शन अगले साल यानी की 2020 से होगा।

दुनियाभर में बिकेंगी सिर्फ 150 कारें

Battista की केवल 150 कारें ही बनाई जाएंगी। इनमें से 50 को US भेजा जाएगा। जबकि, बाकी की 100 कारों की यूरोप और एशिया में बिक्री होगी।

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम           

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस