Move to Jagran APP

Mahindra की Pininfarina ने पेश की दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार, बनेंगी सिर्फ 150

Mahindra की Battista एक स्टैंड अलोन कार निर्माता के रूप में पिनिफेरिना की पहली कार है और यह पहली ऐसी कार है जो कि मौजूदा फॉर्मुला 1 रेस कार से भी तेज है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 09:10 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 09:15 AM (IST)
Mahindra की Pininfarina ने पेश की दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार, बनेंगी सिर्फ 150
Mahindra की Pininfarina ने पेश की दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार, बनेंगी सिर्फ 150

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Mahindra की लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता ब्रांड Automobili Pininfarina ने लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल Battista को पेश किया है। Battista एक स्टैंड अलोन कार निर्माता के रूप में पिनिफेरिना की पहली कार है और यह पहली ऐसी कार है जो कि मौजूदा फॉर्मुला 1 रेस कार से भी तेज है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 2 सेकंड से भी कम वक्त लगता है।

loksabha election banner

Pininfarina Battista की केवल 150 यूनिट्स ही बनाई जाएंगी, जिसमें से 50 यूनिट्स यूरोप, 50 यूनिट्स नॉर्थ अमेरिका और अखिरी 50 यूनिट्स मिलड ईस्ट और एशिया में भेजी जाएंगी। Battista में चार इलेक्ट्रिक मोटर्स दिए गए हैं, जो कि प्रत्येक व्हील के लिए एक मोटर है। कुल मिलाकर चारों मोटर 1,873bhp की पावर और 2,300Nm का टॉर्क जनरेट करती हैं। कंपनी इस कार को 2020 में लॉन्च करेगी।

Battista में टॉर्क वेक्टरिंग और ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया है और यह महज 2 सेकंड के भीतर ही 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 350 kmph है। बता दें, Battista के लिए पावरट्रेन को पिनिनफेरिना ने क्रोएशियाई इलेक्ट्रिक हाइपरकार निर्माता रिमेक के साथ साझेदारी में विकसित किया है।

Automobili Pininfarina के CEO Michael Perschke ने कहा, "यह सबसे प्रामाणिक और रोमांचक ऑटोमोटिव कहानी की कल्पना है। Battista भविष्य की हाइपरकार है, जो एक महान अतीत से प्रेरित है।"

पिनिनफेरिना बटिस्टा के लिए बैटरी पैक को हाइपरकार के चेसिस पर टी-शेप के कॉन्फिगरेशन में बिछाया गया है। बैटरी पैक की कुल क्षमता 120 kWh है। कंपनी ने दावा किया है कि यह एक बार चार्ज होने के बाद 450 किलोमीटर का सफर तय कर लेगी। पिनिनफेरिना में यह भी कहा गया है कि बटिस्टा में DC फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी।

Battista के फ्रंट और रियर में कंपनी ने एल्यूमीनियम क्रैश स्ट्रक्चर के साथ एक कार्बन फाइबर मोनोकॉक चैसी का इस्तेमाल किया है। वहीं, इसका बॉडी पैनल कार्बन-फाइबर का है।

इसके सस्पेंशन के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इस ऑल-इलेक्ट्रिक हाइपरकार में ब्रेकिंग के लिए 6-पिस्टन कैपिलर्स के साथ बड़े 390mm कार्बन सिरेमिक डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

Tata ने अपनी सबसे स्टाइलिश SUV को किया पेश, जानें कब होगी भारत में लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.