नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Yamaha Motor India ने हाल ही में अपनी नई 2019 Yamaha MT-15 नेकेड मोटरसाइकिल को लॉन्च किया है और यह कंपनी की MT रेंज की सबसे सस्ती बाइक है। कंपनी ने इस बाइक की कीमत 1.36 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है और यह पॉपुलर Yamaha YZF R15 V3.0 का नेकेड वर्जन है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। सबसे बड़ी बात MT-15 अपने फुली-फेयर्ड भाई से सिर्फ 3,350 रुपये ही सस्ती है। नई Yamaha MT-15 कंपनी के Blue campaign का हिस्सा है जिसमें कंपनी भारत में 3 मोटरसाइकिल सीरीज को उतार रही है, जिसमें R सीरीज, FZ सीरीज और अब MT सीरीज मौजूद है। अब तक, भारत के पास केवल नई रेंज के लिए MT-09 थी।

पावर स्पेसिफिकेशन्स

MT-15 में समान 155.1 cc सिंगल-सिलेंडर SOHC, लिक्विड कूल्ड इंजन के साथ वेरिएबल वाल्व एक्चुएशन (VVA) दिया गया है, जो कि R15 में मौजूद है। यह मोटर 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ एक स्लिपर क्लच से लैस है। इंजन 19 bhp की पावर और 14.7Nm का टॉर्क देता है, लेकिन Yamaha ने फाइनल गियर रेश्यो और ECU सेटिंग में बदलाव किया है ताकि बेहतर लो और मिड-रेंज पावर मिल सके। हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि MT-15 में R15 की तुलना में कम टॉप स्पीड होगी, जो कि 130 kmph तक जाती है।

इंडोनेशिया मॉडल से कितनी अलग?

MT-15 में डेल्टाबॉक्स फ्रेम का इस्तेमाल किया है, लेकिन इंडोनेशिया स्पेसिफिकेशन Yamaha MT-15 वाला नहीं, जिसमें USD (अप-साइड डाउन) फ्रंट फॉर्क्स दिए है। भारतीय मॉडल में रेगुलर टेलेस्कॉपिक सस्पेंशन दिए गए हैं। इसके अलावा बाइक में फ्रंट मडगार्ड समान R15 वाला ही दिया है। रियर यूनिट में स्विंगार्म-माउंटेड लिंक सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है। भारतीय स्पेसिफिकेशन MT-15 में सिंगल-चैनल ABS (एंटी-लॉक ब्रेक्स) यूनिट दिए गए हैं। जबकि, R15 में डुअल-चैनल ABS मिलता है। इसके अलावा बाइक के फ्रंट और रियर में 17-इंच व्हील्स मिलते हैं। यानी फ्रंट में आपको 100/80 सेक्शन टायर और रियर में 140/70 सेक्शन टायर मिलेगा। ब्रेकिंग के तौर पर फ्रंट में 282 mm डिस्क और रियर में 220 mm डिस्क दी है।

डिजाइन

अब बाइक के डिजाइन की बात करें तो इसमें कुछ संकेत ग्लोबल MT रेंज वाली दी गई है। यानी इसका आक्रामक स्टेंस और मस्कुलर स्टाइलिंग दिखने में काफी अच्छा है। फ्रंट में बाइक लोअर फेसिंग चिन के साथ स्लीक Bi-फंक्शनल LED हैडलैंप्स के साथ आती है। वहीं, रियर में बाइक में एक छोटी टेल के साथ LED टेललाइट्स दी गई है। इसके अलावा बाइक में इस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए फुली-डिजिटल LCD डिस्प्ले के साथ गियर शिफ्ट इंडीकेटर दिए गए हैं।

डायमेंशन

डायमेंशन की बात करें तो R15 के मुकाबले Yamaha MT-15 की लंबाई 30mm और चौड़ाई 75mm ज्यादा है। हालांकि, यह 65mm छोटी भी है और यह अब R15 के मुकाबले 5mm छोटी सीट हाइट के साथ आती है। बाइक का वजन भी 4 किलोग्राम हल्का होकर 138 किलोग्राम हो गया है और यह 10 लीटर फ्यूल टैंक के साथ आती है।

मुकाबला

Yamaha MT-15 में दो कलर विकल्प - Dark Matte Blue और Metallic Black दिए गए हैं। कीमत और परफॉर्मेंस के हिसाब से Yamaha MT-15 का मुकाबला TVS Apache 200 4V और KTM 125 Duke से है। जिसमें Apache की कीमत 1.11 लाख रुपये और KTM की 1.18 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है।

यह भी पढ़ें:

अब तक की सबसे सस्ती Bugatti हुई लॉन्च, कीमत Honda CRV से भी कम

Jawa Motorcycles की डिलीवरी इस महीने के आखिरी हफ्ते से होगी शुरू

Posted By: Ankit Dubey