Move to Jagran APP

Maruti ने की फ्लेक्स फ्यूल सेगमेंट में एंट्री, पेश किया Maruti Suzuki Wagon R flex fuel वेरिएंट

भारतीय बाजार में तेजी से फ्लेक्स फ्यूल कारों का चलन बढ़ता जा रहा है। मारुति ने भी अपने कदम इसमें रख दिए हैं। आपको बता दे भारतीय बाजार में Maruti Suzuki ने फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाली कार का पहला प्रोटोटाइप पेश किया है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Tue, 13 Dec 2022 06:58 PM (IST)Updated: Tue, 13 Dec 2022 06:58 PM (IST)
Maruti ने पेश किया Maruti Suzuki Wagon R flex fuel

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति लोगों के दिलो पर आज से ही नहीं कई सालों से राज करते आ रही है। आपको बता दे बाजार में  फ्लेक्स फ्यूल  कारों के बढ़ते चलन के कारण कंपनी ने अपनी हैचबैक कार का नाम मारुति वैगनआर दिया है। कंपनी ने इस कार को  दिल्ली में आयोजित हुए सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM)के एक इवेंट में डिस्प्ले किया है। इसको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport and Highways Minister, Nitin Gadkari) ने अनवील किया है।

loksabha election banner

Maruti Suzuki Wagon R flex fuel prototype

वहीं ये कार फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप (Maruti Suzuki Wagon R flex fuel prototype) पेट्रोल और इथेनॉल के मिक्सर पर काम करता है। आपको बता दे फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप को ई20 यानी 20 प्रतिशत इथेनॉल के मिश्रण वाला पेट्रोल और ई 85 यानी 85 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण वाले पेट्रोल पर चलाया जा सकता है। वहीं कंपनी मार्च 2023 में अपने वाहनों के सभी मॉडल्स को ई20 (E20) फ्यूल पर चलने वाला बनाने की घोषणा भी की है।

कंपनी का बयान

मारुति वैगनार ने फ्यूल प्रोटोटाइप (Wagon R flex fuel prototype) के बारें में कहा कि, हम इस तकनीक पर लंबे वक्त तक काम करने के बाद इसे मारुति वैगनआर (Maruti WagonR) के साथ लेकर आए हैं। कंपनी ने ये भी कहा कि इसे आम जनता के लिए जल्द ही मार्केट में लॉन्च कर दिया जाएगा। कंपनी ने अपनी भविष्य की योजनाओं पर कहा कि वे फ्लेक्स फ्यूल के अलावा बायो गैस, इथेनॉल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक के अलावा कई नई तकनीकों पर भी रिसर्च कर रही है।

क्या होता है Flex Fuel  ?

आपको इसे आसान भाषा में समझे तो इसमें कुछ प्रतिशत इथेनॉल और कुछ प्रतिशत पेट्रोल को मिलाया जाता है। यानी 20 प्रतिशत इथेनॉल के साथ 80 प्रतिशत पेट्रोल भी हो सकता है और  85 प्रतिशत इथेनॉल के साथ 15 प्रतिशत पेट्रोल भी इसमें मिल सकता है।

ये भी पढ़ें-

बाइक के ब्रेक का रखें ख्याल,अपनाएं ये आसान टिप्स, नहीं होंगे कभी परेशान

Tata Motors price hike : टाटा मोटर्स ने दिया ग्राहकों को झटका, नए साल से बढ़ा दीं इन गाड़ियों की कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.