Move to Jagran APP

Maruti Suzuki और Toyota वाहनों के लिए लगाएंगी तोड़-फोड़ और रीसाइक्लिंग यूनिट

Maruti Suzuki India और Toyota Tsusho Group ने घोषणा की है कि वह वाहनों के लिए नया तोड़-फोड़ और रिसाइकलिंग यूनिट लगाएंगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 02:24 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 02:24 PM (IST)
Maruti Suzuki और Toyota वाहनों के लिए लगाएंगी तोड़-फोड़ और रीसाइक्लिंग यूनिट
Maruti Suzuki और Toyota वाहनों के लिए लगाएंगी तोड़-फोड़ और रीसाइक्लिंग यूनिट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki India और Toyota Tsusho Group ने घोषणा की है कि वह वाहनों के लिए नया तोड़-फोड़ और रिसाइकलिंग यूनिट लगाएंगी। इस नए ज्वाइंट वेचर का नाम मारुति सुजुकी टोयोत्सु इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (MSTI) है, जो कि नई यूनिट सेट अप कनरे जा रही है। इसमें दोनों ही कंपनी की 50-50 फीसद हिस्सेदारी रहेगी। नई दिल्ली के मुख्यालय, नई निराकरण और रीसाइक्लिंग यूनिट 2020-21 फाइनेशियल वर्ष के बीच नोएडा, उत्तर प्रदेश में आएगी। कंपनी एंट-ऑफ-लाइफ व्हीकल (EVL) की खरीद और विघटन करेगी और इस प्रक्रिया में भारतीय कानूनों और वैश्विक स्तर पर स्वीकृत गुणवत्ता और पर्यावरण मानकों के अनुसार पूर्ण ठोस और तरल कचरा प्रबंधन शामिल होगा।

loksabha election banner

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची अयुकावा ने इस पहल की घोषणा करते हुए कहा, "मारुति सुजुकी अपने उपयोगी जीवन के अंत के बाद वाहनों के जिम्मेदार रीसाइक्लिंग पर दृढ़ता से विश्वास करती है। इस संयुक्त उद्यम, एमएसटीआई के माध्यम से, हम रीसाइक्लिंग और समर्थन को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखते हैं। पर्यावरण के अनुकूल प्रणालियों और प्रक्रियाओं का उपयोग करते समय संसाधन अनुकूलन और संरक्षण। पुराने वाहनों के वैज्ञानिक और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से परिमार्जन प्रदूषण को कम करने और सड़कों को सुरक्षित बनाने में मदद करेगा। एमएसटीआई के विशेषज्ञों की एक टीम अंतरराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी और वैश्विक मानकों का उपयोग करते हुए वाहनों को नष्ट कर देगी।"

टोयोटा त्सुशो कॉर्पोरेशन के सीईओ (मेटल डिविजन) नाओजी सैटो ने कहा, "जापान में 1970 के दशक से टोयोटा त्सुशो ने ईएलवी रीसाइक्लिंग शुरू किया है। हम मानते हैं कि हम ईएलवी कारोबार के लिए अपने ज्ञान और अनुभव के माध्यम से भारतीय समाज में योगदान दे पाएंगे। MSTI का वाहन निराकरण और पुनर्चक्रण इकाई अभी शुरुआती चरण है और हम Maruti Suzuki के साथ पैन-इंडिया बेस का विस्तार करने के लिए उत्सुक हैं।"

ये भी पढ़ें:

भारत में आने वाली KTM 390 एडवेंचर बाइक EICMA 2019 में हुई पेश

Hyundai Kona को टक्कर देने इस दिन आ रही है MG की नई इलेक्ट्रिक कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.