नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इन दिनों अपने बुरे वक्त से जूझ रही है और लगातार बिक्री में गिरावट देखने को मिल रही है। इन सब के बीच अभी भी कुछ कार निर्माता कंपनियां हैं जो बिक्री के मामले में अच्छा कर रही हैं और इनमें मारुति सुजुकी के अलावा कोई दूसरी नहीं है। अगस्त 2019 में अगर सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची देखेंगे तो मारुति सुजुकी का दबदबा सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की सूची में सबसे ऊपर है। इतना ही नहीं अगर सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 कारों की बात करेंगे तो इनमें सिर्फ मारुति सुजुकी की ही शामिल हैं। जी हां, अगस्त महीने में पहले स्थान पर मारुति डिजायर, दूसरे पर स्विप्ट, तीसरे पर वैगनआर, चौथे पर बलेनो और फिर ऑल्टो मौजूद है।

मारुति सुजुकी को टॉप 5 पॉजिशन देखने से ये साफ होता है कि कंपनी ग्राहकों के बीच आज भी मारुति सुजुकी कितनी पॉपुलर है। आंकड़ों की बात करें तो मारुति ने अगस्त महीने में डिजायर की 13,274 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के आंकड़ों से काफी कम है।

दूसरे स्थान पर मारुति स्विफ्ट 12,444 यूनिट्स के साथ मौजूद है। ये हैचबैक पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ आती है। वहीं, तीसरे स्थान की बात करें तो यहां WagonR मौजूद है, जो कि भारतीय परिवार की सबसे पसंदीदा कार मानी जाती है। मारुति सुजुकी वैगनआर की अगस्त महीने में 11,402 यूनिट्स की बिक्री हुई है और ये पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट्स के अलावा मैनुअल और AMT गियरबॉक्स के साथ आती है।

चौथे स्थान पर मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो मौजूद है और अगस्त महीने में इसकी 11,067 यूनिट्स की बिक्री हुई है। पांचवे स्थान पर मारुति की ऑल्टो मौजूद है, जिसकी 10,123 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

अगर सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट देखें तो इसमें से 8 कारें मारुति सुजुकी की ही मौजूद हैं। छठे स्थान पर हुंडई की ग्रैंड आई10 9,403 यूनिट्स के साथ और सातवें स्थान पर हुंडई वेन्यू 9,342 यूनिट्स के साथ मौजूद है। हालांकि, इसमें सबसे खास बात यह कि हुंडई वेन्यू ने मारुति ब्रेजा को सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पछाड़ दिया है।

अगस्त महीने में आठवें स्थान पर मारुति ईको 8,658 यूनिट्स के साथ मौजूद है। वहीं, 9वें स्थान पर मारुति अर्टिगा 8,391 यूनिट्स के साथ और मारुति ब्रेजा 7,109 यूनिट्स के साथ 10वें स्थान पर मौजूद है।

ये भी पढ़ें:

प्रीमियम सेडान कैटेगरी में Maruti Ciaz से ज्यादा बिकी Hyundai Verna, देखें टॉप 5 की लिस्ट

आगे ही नहीं, कार में पीछे बैठे यात्रियों ने भी नहीं पहनी सीट बेल्ट तो कटेगा मोटा चालान

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप