नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mahindra XUV300 Vs TrobSportz SUV: वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने अपनी नए XUV300 टर्बो स्पोर्टज मॉडल को लॉन्च कर दिया है। इसमें कई लेटेस्ट फीचर्स और नए इंजन से अपडेट किया गया है। ऐसे में इसके बेस मॉडल XUV300 की तरफ जरूर ही आपका कम ध्यान जाएगा। पर इसमें कोई शक नहीं है कि इन फीचर्स के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेंगी। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या नया मॉडल लेना सही रहेगा या इसके बेस मॉडल को लेना ही अक्लमंदी का काम है।

इस सवाल के जवाब के लिए आज हम इन दोनों मॉडल्स के फीचर्स पर गौर करेंगे, ताकि आपको यह साफ हो सके कि आपके लिए किस मॉडल को खरीदना सही रहेगा।

क्या हैं दोनों मॉडल्स के इंजन पावर?

सबसे पहले अगर महिंद्रा XUV300 और XUV300 टर्बो स्पोर्टज़ के पावरट्रेन पर नजर डालें तो नए मॉडल में आपको एक दमदार इंजन देखने को मिलता है। XUV300 टर्बो स्पोर्टज़ ब्रांड का पहला 1.2-लीटर वाला थ्री-सिलेंडर, T-GDi टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है और यह 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है।

बेस मॉडल XUV300 की तुलना में, नई मोटर में 250bar GDI (गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन) इंजन है जो इसकी पावर और फ्यूल एफिशियंसी में सुधार करती है।

वहीं दूसरी तरफ, XUV300 मॉडल में 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है। साथ ही ग्राहकों को इसमें डीजल इंजन का विकल्प भी दिया गया है।

इस तरह अगर आप बेहतर परफ़ॉर्मेंस वाली एसयूवी की तलाश में हैं तो बेशक नई टर्बो स्पोर्टज़ आपके लिए अच्छा विकल्प है, लेकिन आगे आपका काम एक नॉर्मल एसयूवी से हो जाता है तो बेस मॉडल को लेना कोई घाटे का सौदा नहीं है।  

ये भी पढ़ें-

Upcoming 7-Seater SUVs: फैमिली के लिए तलाश रहे हैं बड़ी कार? इन सस्ते अपकमिंग एसयूवी पर डाल लें एक नजर

अक्टूबर में ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां मचाएंगी धमाल, जानें कीमत और लॉन्च डेट

क्या हैं फीचर लिस्ट के आंकड़े?

फीचर्स की बात करें तो महिंद्रा XUV300 एक फीचर पैक एसयूवी है, जिसमें आपको लगभग सारे बेसिक सुविधाएं देखने को मिलती हैं। इसमें सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल और एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। साथ ही लेटेस्ट फीचर्स के तौर पर रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो एसी और कनेक्टेड कार टेक को जोड़ा गया है। सेफ्टी फीचर्स के लिए एसयूवी को सात एयरबैग, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर से भी जोड़ा गया है।

नई XUV300 टर्बो स्पोर्टज़ एसयूवी की बात करें तो इसमें इन सारे फीचर्स के अलावा फंट्र बम्पर पर सेंट्रल एयर इनटेक पर क्रोम एलीमेंट और इलेक्ट्रिक सनरूफ देखने को मिलते हैं।

XUV300 या टर्बो स्पोर्टज, कौन है किफायती?

ज्यादातर लोग फीचर्स के साथ-साथ एक बजट फ्रेडली कार को ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में बेस मॉडल XUV300 ज्यादा बेहतर है। इसकी कीमत 8.41 लाख है। वहीं, नई XUV300 टर्बो स्पोर्टज की कीमत 10.35 लाख रुपये हैं। इस तरह नए मॉडल के लिए आपको 1.94 लाख रुपये अधिक देने पड़ेंगे। ये सभी कीमत एक्स-शोरूम की है।

इसलिए, अगर आपको एक परफार्मेंस वाली साथ ही फीचर फुल एसयूवी चाहिए तो आपके लिए टर्बो स्पोर्टज खरीदना सही रहेगा। लेकिन बजट को ध्यान में रख कर एसयूवी खरीदनी है तो कम फीचर्स के साथ भी बेस मॉडल को खरीदा कोई घाटे का सौदा नहीं है।

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट