नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। महिंद्रा मराजो भारतीय बाजार में 7 और 8 सीटर में लॉन्च कर दी गई है। कंपनी ने इसमें नया 1.5 लीटर इंजन दिया है, जो 121bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ARAI सर्टिफाइड के हिसाब से यह एक लीटर में 17.3 किमी का माइलेज देती है। आज हम अपनी इस खबर में कीमत के आधार पर महिंद्रा मराजो का मुकाबला भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV मारुति अर्टिगा, सबसे प्रीमियम MPV टोयोटा इनोवा और टाटा हेक्सा से करने जा रहे हैं।

महिंद्रा मराजो इस वक्त सिर्फ डीजल मैनुअल वेरिएंट के साथ टू व्हील ड्राइव में ही उपलब्ध है। हम इसका कम्पेरिजन अर्टिगा, इनोवा और हेक्सा के डीजल मॉडल + मैनुअल + टू व्हील ड्राइव से ही करने जा रहे हैं। इसके अलावा तुलना करने के लिए मराजो और इनोवा के केवल 7 सीटर वर्जन पर ही विचार किया गया है। दोनों MPV की 8 सीटर वर्जन के लिए 5000 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

महिंद्रा मराजो बाजार में चार वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जबकि अर्टिगा को खरीदने के लिए पांच वेरिएंट्स का विकल्प है। इसके अलावा इनोवा और हेक्सा दोनों में तीन वेरिएंट्स मौजूद हैं। अब इन चारों कारों की तुलना इनकी शुरुआती कीमत से करते हैं। महिंद्रा मराजो के एंट्री लेवल वेरिएंट की कीमत 9.99 लाख रुपये है, जबकि मारुति सुजुकी अर्टिगा इससे काफी सस्ती है। अर्टिगा के बेस वेरिएंट कीमत 8.78 लाख रुपये है। वहीं टाटा हेक्सा के बेस मॉडल की कीमत 12.49 लाख रुपये और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के एंट्री लेवल मॉडल की कीमत सबसे ज्यादा 15.77 लाख रुपये है। महिंद्रा ने इस सेगमेंट में कीमत को लेकर काफी अच्छी रणनीति बनाई है, यानी ग्राहकों को कम कीमत में बेहतर इंटीरियर स्पेस वाली कार खरीदने को मिलेगी।

जिस हिसाब से चारों गाड़ियों के एंट्री लेवल मॉडल की कहानी बन रही है, समान वैसे ही इनके टॉप वेरिएंट्स की भी है। महिंद्रा मराजो M8 की कीमत 13.9 लाख रुपये है। वहीं, मारुति सुजुकी अर्टिगा ZDI+ की कीमत 10.69 लाख रुपये है। टाटा हेक्सा XT वेरिएंट की कीमत 16.56 लाख रुपये और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा ZX की कीमत 20.71 लाख रुपये है। इसमें साफ दिख रहा है कि इनोवा की कीमत अर्टिगा से करीब 10 लाख रुपये और मराजो से करीब 7 लाख रुपये ज्यादा है।

टोयोटा इनोवा इसलिए भी सबसे महंगी है क्योंकि इसमें 2.8 लीटर इंजन दिया गया है लेकिन यह सिर्फ ऑटोबॉक्स से साथ ही उपलब्ध है, इसलिए हम इसे यहां नहीं मानेंगे। टाटा हेक्सा में दो ज्यादा प्रीमियम वर्जन है, इसमें 2WD के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 4WD के साथ मैनुअल शामिल है। महिंद्रा मराजो सिर्फ डीजल मैनुअल विकल्प के साथ मौजूद है, तो इसमें यहां इसकी तलुना करने के लिए कोई वेरिएंट नहीं है। हालांकि, मराजो को पेट्रोल वर्जन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में 2019 के अंत तक या फिर 2020 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। सबसे खास बात यह कि मारुति सुजुकी भी अपनी नई अर्टिगा को इस साल के अंत तक लॉन्च करने जा रही है।

यह भी पढ़ें:

महिंद्रा मराजो में मिले चार वेरिएंट्स, कीमत के साथ जानें किस वेरिएंट में क्या हैं फीचर्स

Marazzo First Drive Review: महिंद्रा की MPV सेगमेंट में नई एंट्री

Posted By: Ankit Dubey