नासिक (अंकित दुबे)। महिंद्रा ने अपनी नई शार्क डिजाइन से प्रेरित मराजो को लॉन्च करके मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) सेगमेंट में हलचल पैद कर दी है। महिंद्रा ने अपनी इस देसी पेशकश में विदेशी डिजाइन देकर इस सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों को कड़ी टक्कर देने की कोशिश की है। एक ओर जहां कंपनी ने इसमें महिंद्रा स्टूडियो और पिनिनफेरिना के सहयोग से मिलकर महिंद्रा मराजो में बेहतरीन एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन दिया है। वहीं, दूसरी ओर महिंद्रा ने इसमें नई जनरेशन का डीजल इंजन दिया है।

महिंद्रा मराजो को बाजार में कितनी प्रतिक्रिया मिलती है, यह तो कंपनी के अगले महीने आने वाली बिक्री के आंकड़ों में साफ हो ही जाएगा, लेकिन इससे पहले लॉन्च के बाद हम आपके लिए महिंद्रा मराजो की फर्स्ट ड्राइव रिपोर्ट लेकर आए हैं। हमें यह कार लॉन्ग ड्राइव के लिए तो नहीं मिली लेकिन कुछ ही देर के लिए चलाने को मिली इस कार ने MPV और SUV के गठजोड़ का एक अनूठा अनुभव दिया। तो चलिए पहले हम बात करते हैं कार के डिजाइन की।

डिजाइन और डायमेंशन

कार का फ्रंट फेस अगर ध्यान से देखें तो इसमें शार्क के फेस की झलक देखने को मिलेगी। फ्रंट में शार्क जैसे दांतों वाली ग्रिल पर क्रोम का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने कार की हैडलाइट्स पर दिखावटी LED स्ट्रिप्स, चौड़े डोर-माउंटेड मिरर्स और बोनट पर कुछ बनावटी डिजाइन की है। वहीं, अगर कार के सी पिलर और सी पिलर के बाहर देखें तो इसपर गाढ़ काला रंग दिया हुआ है और डी-पिलर पर कालें रंग का छोटा टुकड़ा दिया गया है, जो कि अस्थायी छत का भ्रम पैदा करती है। हालांकि, यह कंपनी की ओर से यह एक बेहतरीन टच दिया गया है।

मराजो में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं और यह समान वैसे ही लग रहे हैं जैसे हमने XUV में देखे हैं। हालांकि, यह कार में स्टैंडर्ड नहीं है और ना हीं ट्राइंगुलर फॉग लैंप्स के साथ LED DRLs, लेकिन DRLs में अलग ही रूप दिया गया है, जो कि इसे काफी आकर्षक बनाती है। हमने कार का टॉप वेरिएंट M8 चलाया है, जिसमें 17-इंच के एलॉय व्हील्स (215/60 R18 टायर्स) दिए गए हैं।

मराजो को कंपनी ने बिलकुल नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इस कार की बॉडी फ्रेम फ्रंट व्हील ड्राइव के साथ आती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कार में ज्यादा स्पेस मिलेगा। इसके अलावा कार के इंजन को थोड़ा आगे की ओर झुकाया गया है, ताकि अंदर काफी अच्छे ठंग से स्पेस दिख सके। मराजो की लंबाई 458mm है जो कि समान XUV500 की है। हालांकि, अगर हम इनोवा और हेक्सा से इसकी तुलना करें तो यह करीब 170mm छोटी है। इसके बावजूद कार के केबिन में काफी ज्यादा स्पेस दिया गया है, ऐसा इसलिए भी क्योंकि मराजो के पहियों के बीच काफी स्पेस मौजूद है।

इंटीरियर

पिनिनफेरिना के सहयोग से महिंद्रा ने मराजो के इंटीरियर में प्रीमियम टच दिया है। कार के डैशबोर्ड में 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कार में लैदर से बनी अपहोलस्ट्री दी गई है, जो कि थाई और कमर को काफी अच्छा सपोर्ट देती है। इससे पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। कंपनी ने इस बार अपने मैटेरिलय की क्वालिटी में भी पहले से काफी सुधार किया है। इसके लिए महिंद्रा नॉर्थ अमेरिका और महिंद्रा रिचर्स वैली ने एक साथ काम किया है।

कार में XUV वाला ही क्लाइमेट कंट्रोल दिया है। कार में कूल्ड ग्लव बॉक्स और क्रूज कंट्रोल भी दिया गया है। इसके अलावा इन्फोटेमेंट सिस्टम एंड्रायड ऑटो से तो लैस है, लेकिन इसमें एप्पल कारप्ले की कमी महसूस होती है।

हमने 7-सीटर मराजो चलाई है, जिसमें दूसरी पंक्ति में भी कैप्टन सीट दी गई हैं। तीसरी पंक्ति की बात करें तो इसकी सीटें भी काफी बड़ी हैं। यानी तीसरी पंक्ति में सिर्फ बच्चे ही नहीं, बढ़े भी आरामदायक स्थित में बैठ सकते हैं, जो कि MPV सेगमेंट में इस कार का प्लस प्वाइंट है। कार का हैडरूम काफी अच्छा दिया गया है, 6 फीट के 7 लोग आसानी से इस कार में बैठ सकते हैं। कार 8-सीटर में भी उपलब्ध है।

दूसरी पंक्ति में पैसेंजर के लिए नीचे USB चार्जिंग दी गई है। इस कार की सबसे खास बात यह कि इसके रियर AC वेंट्स हवाई जहाज से प्रेरित हैं। यानी जिस तरह से हवाई जहाज में AC होते हैं, वैसे ही AC वेंट्स मराजो में दिए गए हैं, जिससे पूरी कार मिनत में ठंडी हो जाती है। इसके अलावा कार में दूसरे फीचर्स के तौर पर चार्जिंग प्वाइंट्स और बोतल के लिए होल्डर दिए गए हैं, जिससे पैसेंजर काफी आरामदायक स्थित में रह सकते हैं।

कार के बूट स्पेस की बात करें तो इसमें 190 लीटर का कार्गो स्पेस दिया गया है, जो कि हेक्सा में दिए गए 128 लीटर से ज्यादा और इनोवा में दिए गए 300 लीटर से काफी कम है। हालांकि, अगर आप तीसरी पंक्ति की सीटें नीचे करते हैं तो आपको 680 लीटर का बूट स्पेस मिल जाएगा और वहीं, अगर आप दूसरी पंक्ति की सीटें नीचे करते हैं तो आपको 1055 लीटर का बूट स्पेस मिल जाएगा। लेकिन इसमें निराश होने वाली बात यह है कि इसकी तीनों पंक्ति की सीटें नीचे करने के दौरान इन्हें बिलकुल फ्लैट नहीं कर सकते।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो मराजो में डुअल एयरबैग्स और ABS के साथ EBD, ब्रेक असिस्ट और ISOFIX चाइल सीट माउंट्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। हालांकि, इस कार में रियर पैसेंजर की सुरक्षा के लिए एयरबैग्स नहीं दिए गए, लेकिन कंपनी ने ब्रेकिंग को काफी बेहतर बनाया है। मराजो के चारों टायरों में आपको डिस्क ब्रेक स्टैंडर्ड मिलेंगे।

इंजन

महिंद्रा मराजो में कंपनी ने नई जनरेशन वाला 1497cc (1.5 लीटर), फोर-सिलेंडर डीजल इंजन दिया है, जो कि केयूवी के 1.2 लीटर mFalcon इंजन परिवार से संबंधित है। हालांकि, इसमें एक अतिरिक्त सिलेंडर दिया गया है। इसमें सबसे खास बात तो यह कि कार की नई मोटर में काफी सुधार किया गया है। यह इंजन 121hp/123PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन अभी नहीं दिया गया। कंपनी इसके पेट्रोल वेरिएंट को BS-VI नॉर्म्स के लागू होने के बाद लॉन्च करेगी।

मराजो M8 चलाने के दौरान कैसा लगा?

महिंद्रा मराजो का इंजन काफी स्मूथ है और ब्रेकिंग को काफी बेहतर किया गया है। डीजल इंजन वेरिएंट में कार चलाने के दौरान हमें इंजन की आवाज भी दूसरी MPV के मुकाबले काफी कम सुनाई देती है। ड्राइव करने के दौरान तेज स्पीड मेें भी कार का टर्न करना काफी आसान है। मराजो में सस्पेंशन भी काफी बेहतर दिए गए है। कंपनी ने इसकी क्वालिटी और फिनिशिंग काफी बेहतर तरीके से की है। कार के सेफ्टी फीचर्स भी काफी कमाल के हैं। कार के इंटीरियर में बैठने के दौरान काफी प्रीमियम फील होता है। पैसेंजर्स के लिए कार में अच्छा लैगरूम दिया गया है।

कीमत (एक्स शोरूम इंडिया)

महिंद्रा मराजो M2 - 9,99,000 रुपये

महिंद्रा मराजो M4 - 10,99,000 रुपये

महिंद्रा मराजो M6 - 12,40,000 रुपये

महिंद्रा मराजो M8 - 13,90,000 रुपये

Posted By: Ankit Dubey