नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। अगर आप अपने लिए एक नई कार खरीदने जा रहे हैं तो कार में जरुर ये चीज देख लें, कार में ग्राउंड क्लीयरेंस कम होने की वजह से आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण आपकी कार को काफी नुकसान भी हो जाएगा। अगर आपने कार लेते समय इस पर ध्यान नहीं दिया था और अब आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिसे जानकर आप इस परेशानी से कुछ ही मिनटों में निकल जाएंगे।

दरअसल सेडान और हैचबैक कारों का ग्राउंड क्लियरेंस कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले कम होता है। जिन इलाकों में ब्रेकर थोड़े ऊंचे या खराब होते हैं वहां पर इन लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कार के ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ाने का उपाय बता रहे है जिसे आप 2 - 3 तरह से  बढ़ा सकते हैं।

कॉयल स्प्रिंग असिस्टर

कॉयल स्प्रिंग अस्सिस्टर की मदद से आप कार का ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ा सकते हैं। ये सबसे सस्ता और अच्छा तरीका है। असिस्टर को स्प्रिंग कॉयल के बीच में लगाया जा सकता है। इसके बाद ये कॉयल के ट्रैवल को कम कर देता है। जिससे ये हार्ड हो जाते हैं। इससे स्प्रिंग थोड़ी अधिक टफ या हार्ड तरीके से काम करती है। ग्राउंड क्लियरेंस भी थोड़ा बढ़ जाता है। इसको लगाने से ग्राउंड क्लीयरेंस को 10 से 15 एमएम तक बढ़ाया जा सकता है। 

स्टीफर सस्पेंशन सेटअप

ग्राउंड क्लीयरेंस को बढ़ाने का दूसरा तरीका ये भी है कि आप स्टीफर सस्पेंशन सेटअप के जरिए बढ़ा सकते हैं। इसको लगाने के लिए कार में कंपनी की ओर से लगाए हुए सस्पेंशन सेटअप को हटा दिया जाता है। इससे कार ऊंचाई 10 से 15 एमएम तक बढ़ा सकते हैं। कार में इस तरह के सेटअप को लगाने के बाद सस्पेंशन हार्ड हो जाता है। जो सॉफ्ट सस्पेंशन के मुकाबले कार का बैलेंस को भी बेहतर बनाता है। इसको लगवाने का खर्च करीब 50 हजार रुपये तक का आ सकता है। 

बड़े टायर और रिम

अगर आपको अपने कार में ग्राउंड क्लीयरेंस को बढाना है तो कुछ लोग अपने कार में बड़े रिम और बड़े साइज वाले टायर भी लगवा लेते हैं। इसका खर्च भी अधिक बैठता है और इससे कार को नुकासान भी पहुचता है। क्योकि ऐसा करने पर का मौजूदा सस्पेंशन भी खराब भी हो सकता है और ड्राइविंग और कार कंट्रोल से भी जुड़ी दिक्कतें भी झेलनी पड़ती है। हालांकि इससे कार की ऊंचाई को 10 से 12 एमएम तक बढ़ाया जा सकता है। 

आफ्टर मार्केट ग्राउंड क्लियरेंस को बढ़ाने का नुकसान 

ग्रांउड क्लियरेंस बढ़ाने से आपकी एक मुशिकल तो हल हो जाती है लेकिन इससे कार कार को नुकसान हो सकता है। अगर आपकी कार नई है तो आफ्टर मार्केट में कार में कोई भी मैकेनिकल बदलाव कराने के कारण कंपनी कार की वारंटी खत्म कर सकती है। कई बार चीजें सही से न होने पर कार का ड्राइविंग कंट्रोल भी खराब हो सकता है।

ये भी पढ़ें-

हर रंग कुछ कहता है! जानिए क्या होता है सड़क के किनारे दिखने वाले माइलस्टोन का मतलब?

कही जानलेवा साबित न हो जाएं ठंड में गर्मी का एहसास, कार के अंदर ब्लोअर चलाते समय रखें ये सावधानियां


Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट