Move to Jagran APP

Toyota की नई Compact SUV जल्द होगी पेश, जानें कैसे होंगे फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Toyota की नई सब-4 मीटर Compact SUV Toyota के स्वामित्व वाली कंपनी Daihatsu ने बनाई है जो कि Daihatsu DN-Trec कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह होगी

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 11:30 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 11:30 AM (IST)
Toyota की नई Compact SUV जल्द होगी पेश, जानें कैसे होंगे फीचर्स और स्पेसिफिकेशन
Toyota की नई Compact SUV जल्द होगी पेश, जानें कैसे होंगे फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Toyota इस समय अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही है, जिसे इस साल के आखिर में नवंबर तक पेश किया जाएगा। कॉम्पैक्ट एसयूवी इस समय केवल भारत में ही लोकप्रिय नहीं हो रही हैं बल्कि दुनिया भर में यह काफी पसंद की जा रही हैं। टोयोटा की नई सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी Toyota के स्वामित्व वाली कंपनी Daihatsu ने बनाई है। अगर टोयोटा इस एसयूवी को लेकर आती है तो बाजार में पहले से लोकप्रिय टोयोटा रश कॉम्पैक्ट SUV की जगह रिप्लेस किया जाएगा।

loksabha election banner

अगर इस एसयूवी के डिजाइन की बात की जाए तो यह 2017 में शोकेस किए गए Daihatsu DN-Trec कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह होगी, क्योंकि इस एसयूवी को उसी पर बेस्ड माना जा रहा है। इसके अलावा यह टोयोटा के TNGA प्लेटफॉर्म के वर्जन पर बेस्ड होगी जिसे Daihatsu न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (DNGA) कहा जाता है। आकार की बात की जाए इसकी कुल लंबाई 3.98 मीटर हो सकती है, जिससे इस एसयूवी को फायदा होगा अगर यह भारत में लॉन्च की जाती है। भारत में अधिकतर कॉम्पैक्ट एसयूवी इस साइज के मुकाबले कम होती हैं जैसे टाटा नेक्सन, हुंडई Venue और फोर्ड इकोस्पोर्ट आदि।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन हो सकता है। उम्मीद की जा रही है कि यह इंजन 2-व्हील ड्राइव या 4-व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ आएगा जो कि इंटरनेशनल लेवल पर बिकने वाले सुजुकी जिम्नी के मुकाबले आगे होगा।

यह कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में आएगी या नहीं फिलहाल इसके बारे में कोई भी आधिकारिक खबर नहीं है। टोयोटा के लिए भारतीय बाजार में लॉन्च करने के लिए यह बिल्कुल सही कार हो सकती है। अगर यह भारतीय बाजार में आती है तो इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, टाटा नेक्सन, फोर्ड इकोस्पोर्ट और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से हो सकता है।

ये भी पढ़ें: 2025 तक इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड होंगी Citroen की सभी कारें

ये भी पढ़ें: CAR का माइलेज बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.