Move to Jagran APP

E20 Fuel: जियो-बीपी ने लॉन्च किया 20 फीसदी इथेनॉल मिक्स वाला पेट्रोल, प्रदूषण से लड़ने में मिलेगी मदद

भारत सरकार ने पेट्रोल में इथेनॉल मिक्स करने के लिए गाइडलाइन जारी की थी। जियो-बीपी का E20 पेट्रोल देश की ऊर्जा सुरक्षा और सरकारी गाइडलाइन के अनुरूप है। ईंधन और मोबिलिटी का भारतीय बाजार तेजी से बढ़ रहा है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 09 Feb 2023 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 07:57 AM (IST)
E20 Fuel: जियो-बीपी ने लॉन्च किया 20 फीसदी इथेनॉल मिक्स वाला पेट्रोल, प्रदूषण से लड़ने में मिलेगी मदद
जियो-बीपी ने लॉन्च किया 20 फीसदी इथेनॉल मिक्स वाला पेट्रोल-E20

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  रिलायंस और बीपी के संयुक्त उद्यम जियो-बीपी ने  E20 पेट्रोल को मार्केट में लॉन्च कर दिया है । जैसा की नाम से ही जाहिर है E20 पेट्रोल में 20 फीसदी इथेनॉल मिक्स किया गया है। 20% इथेनॉल मिक्स पेट्रोल बाजार में उतारने वाली जियो-बीपी देश की पहली कंपनी है। E20 पेट्रोल अभी जियो-बीपी के चुनिंदा पेट्रोल पंप पर मिलेगा और और जल्द ही यह जियो-बीपी के सभी पंप पर उपलब्ध होगा।

loksabha election banner

 

केंद्र सरकार देश की तेल आयात लागत को कम करेगी

दरअसल केंद्र सरकार देश की तेल आयात लागत को कम करने में जुटी है। ऊर्जा सुरक्षा, कम कार्बन उत्सर्जन, बेहतर वायु गुणवत्ता,आत्मनिर्भरता,पराली जैसी अवशेषों का उपयोग और किसानों की आय बढ़ाने  के लिए भारत सरकार ने पेट्रोल में इथेनॉल मिक्स करने के लिए गाइडलाइन जारी की थी। जियो-बीपी का E20 पेट्रोल देश की ऊर्जा सुरक्षा और सरकारी गाइडलाइन के अनुरूप है।

ईंधन और मोबिलिटी

ईंधन और मोबिलिटी का भारतीय बाजार तेजी से बढ़ रहा है। अगले 20 वर्षों तक इसके दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ईंधन बाजार होने की उम्मीद है। जियो-बीपी मोबिलिटी स्टेशनों को इस बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

क्या होता इथेनॉल

आपको बता दें इथेनॉल (Ethanol) एक अलग प्रकार का ईंधन है, जिसके इस्तेमाल से प्रदूषण का स्तर कम होता है, आपको आसान भाषा में बताएं तो अगर कार इसके इस्तेमाल से चलेगी तो पर्यावरण को इससे नुकसान कम पहुचेगा। इथेनॉल एक तरह का अल्कोहल है,जिसे पेट्रोल में मिलाकर गाड़ियों में फ्यूल की तरह इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

जनवरी में नहीं थमा टाटा की गाड़ी का क्रेज! पंच से लेकर टियागो का रहा जलवा

बोनेट पर दिखने वाली इस चीज को न आप चुरा सकते हैं और न ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.