Move to Jagran APP

अगर रोजाना गाड़ी नहीं चलाते हैं तो ऐसे रखें उसका ख्याल, नहीं तो होगा भारी नुकसान

लंबे समय तक खड़ी रहने का सबसे अधिक प्रभाव गाड़ी की बैटरी पर पड़ता है. जो धीरे-धीरे खत्म होता रहता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि गाड़ी को जब भी पार्क करें उसको सही ढंग से करें। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Mon, 30 Jan 2023 10:47 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 10:47 AM (IST)
अगर रोजाना गाड़ी नहीं चलाते हैं तो ऐसे रखें उसका ख्याल, नहीं तो होगा भारी नुकसान
लंबे समय से गाड़ी खड़ी रहने पर आती हैं ये समस्याएं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। प्रत्येक वाहन मालिक अपने दैनिक जीवन में ऐसी गलती करते हैं, जिसके चलते उनकी गाड़ी की लाइफ कम होने लगती है। कई बार ऐसा भी होता है कि कई महीनों तक गाड़ी घर में खड़ी रहती है, जिससे उसमें समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में जिसको दैनिक जीवन में अपनाने की जरूरत है।

loksabha election banner

अगर आप रोजाना अपनी कार को नहीं चलाते हैं तो आपको हफ्ते में कम से कम एक बार उसको जरूर स्टार्ट करना चाहिए। क्योंकि कई बार बैटरी खत्म होने के कारण जब आप कई दिनों बाद अपनी गाड़ी को स्टार्ट करने जाते हैं तो वह स्टार्ट नहीं होती है, जहां आप किसी इमरजेंसी में जाने के लिए निकलते हैं और अपका प्लान खराब हो जाता है।

लंबे समय से गाड़ी खड़ी रहने पर आती हैं ये समस्याएं

सबसे पहले गाड़ी का जो टायर होता है उसका हवा धीरे-धीरे करके कम होने लगता है खास तौर पर सर्दियों के मौसम में इस तरह की समस्या आना आम बात हो गई है।

लंबे समय से गाड़ी खड़ी रहने पर गाड़ी के फ्यूल टैंक में म्वाइस्चर इकट्ठा होने लगता है, खासतौर पर जब आपकी गाड़ी का फ्यूल टैंक कम भरा हुआ हो। इसलिए, हिदायत दी जाती है कि अगर आपको लगता है कि आपकी गाड़ी कुछ समय तक इस्तेमाल नहीं होने वाली है तो उसकी टंकी फुल करवा दें।

लंबे समय तक खड़ी रहने का सबसे अधिक प्रभाव गाड़ी की बैटरी पर पड़ता है. जो धीरे-धीरे खत्म होता रहता है। इसलिए, सलाह दी जाती है कि गाड़ी को जब भी पार्क करें उसको सही ढंग से करें। इसके साथ साथ कोशिश करें कि सप्ताह में एक बार आपकी गाड़ी जरूर स्टार्ट हो

गाड़ी में खराबी न आए इसके लिए जरूर करें काम

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया था कि सप्ताह में एक बार गाड़ी को जरूर स्टार्ट करना चाहिए। इसके अलावा आप इसको कुछ किलोमीटर तक चलाकर वापस खडा करना होगा। इससे आपको पता चलेगा कि गाड़ी के टायर का प्रेशर सही है या नहीं इसके साथ-साथ जब आपकी गाड़ी एक बार स्टार्ट हो जाती है और कुछ दूर तक चलती है तो आपको अंदाजा लग जाता है कि उसकी मेंटेनेंस कैसी है।

यह भी पढ़ें

हाईवे पर किया स्टंट तो हो सकती है जेल, वीडियो देखकर पुलिस काट रही भारी-भरकम चालान

मारुति के प्रोडक्शन पर पड़ेगा सेमीकंडक्टर की किल्लत का असर, बढ़ सकती है गाड़ियों की वेटिंग पीरियड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.